टीम इंडिया के गब्बर का आज 35 वां जन्मदिन

टीम इंडिया के गब्बर यानी शिखर धवन आज 35 साल के हो गए हैं. शिखर धवन का जन्म 5 दिसंबर 1985 में हुआ था. शिखर धवन टीम इंडिया के उन बल्लेबाजों में से एक हैं जो कभी भी अपनी पारी से विरोधी को घुटने टेकने पर मजबूर कर देते हैं.

टीम इंडिया में कब किया डेब्यू और क्या है रिकॉर्ड

धवन ने टीम इंडिया के जब से खेलना शुरु किया है तभी से उन्होंने कई यागदार पारी खेली है. टीम इंडिया ने धोनी की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी तब गब्बर ने अहम रोल अदा किया था. आज शिखर धवन टीम इंडिया के सबसे खास मेंबर हैं. शिखर धवन टीम इंडिया के अलावा आईपीएल में भी बड़े बल्लेबाजों के लिस्ट शामिल है.

  • साल 2010 में शिखर धवन को वनडे क्रिकेट में मौका मिला लेकिन शुरुआती कुछ मुकाबले अच्छे साबित नहीं हुए लेकिन बाद में धवन ने धमाका करना शुरु कर दिया. वनडे के बाद साल 2013 में शिखर धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में डेब्यू किया पहले टेस्ट में 187 रनों की धमाकेदार पारी खेल साफ किया था कि गब्बर की गाड़ी जल्द नहीं रुकने वाली है.
  • टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते वक्त सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी शिखर धवन ने अपने नाम किया, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू में सिर्फ 85 गेंदों में धवन ने शतक लगा दिया था जबकि वो दोहरा शतक नहीं लगा पाए 187 रनों पर पवेलियन लौट गए थे.
  • शिखर धवन ने खेले गए 34 टेस्ट मैच में 40.61 के औसत से 2315 रन बनाए हैं जिसमें 7 सेंचुरी 5 हाफ सेंचुरी है. टीम इंडिया के लिए शिखर धवन अभी तक 139 वनडे मैच खेल चुके हैं जिसमें 5808 बनाए उनका औसत 45.02 का रहा जबकि जबकि उनके बल्ले से 17 शतक 30 अर्धशतक निकल चुके हैं.
  • साल 2011 में धवन ने टीम इंडिया के लिए पहला टी-20 मैच वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेला था. धवन ने टी-20 में 62 मुकाबलों में 1589 रन बनाए जबकि सात अर्धशतक लगाए हैं. धवन इस वक्त ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं अब उनके लिए सिर्फ 2 टी-20 रह गए हैं. अब देखना होगा कि क्या वो 35वें जन्मदिन की पार्टी टीम इंडिया को अपने प्रदर्शन जीत के साथ देते हैं या नहीं.