नाग-नागिन का जोड़ा फसा तो चला अनोखा रेस्क्यू ऑपरेशन

nag-naginसोलन। थे तो वे विषषधर, लेकिन खुद मुसीबत में। जिनकी एक फुंफकार से रूह कांप जाए, वे जिंदगी और मौत से जूझ रहे थे। यह हाल हिमाचल प्रदेश के सोलन जिला मुख्यालय में नाग-नागिन के एक जोड़े का था। यह जोड़ा कोलतार के डिब्बे में छिपने की कोशिश में बुरी तरह से फंस गया था। पुलिस ने नाग-नागिन को बचाने के लिए अनोखा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया और दोनों की जान बचाकर खूब वाहवाही बटोरी।

सोलन पुलिस लाइन स्थित मंदिर व आसपास क्षेत्रों में नाग का यह जोड़ा पिछले कई सालों से विचर रहा है। सोमवार शाम को भी लोगों ने इन्हें पुलिस लाइन के आसपास देखा, लेकिन रात तक यह दोनों मैदान के एक किनारे रखे कोलतार के ड्रम में घुस गए। सुबह जब कुछ लोग पुलिस मैदान में अभ्यास के लिए आए तो नाग-नागिन को कोलतार के ड्रम में बुरी तरह फंसे देखा और तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी। भीड़ तो जुट गई पर सभी तमाशबीन।

कोई डर के मारे कुछ कर सकने की स्थिति में नहीं था।  थोड़ी धूप आने पर जब कोलतार पिघला तो वरिष्ठ हवलदार जसबीर जस्सी ने सहकर्मियों की सहायता से काफी मशक्कत के बाद पहले नाग को कोलतार से अलग किया और फिर नागिन को भी बाहर निकाला। बाद में मिट्टी का तेल मंगवाकर नाग–नागिन के पूरे शरीर व फन तक चिपका कोलतार साफ किया गया। बाद में जल स्नान भी करवाया गया। इसके बाद दोनों वहां से सरक कर लोगों की आंखों से ओझल हो गए।