संस्कृति को आगे बढाने का प्रयास

बागेष्वर। 09 नवम्बर, 2017 जनपद में राज्य स्थापना  दिवस की 17वीं वर्शगांठ हर्शोल्लास एवं धूमधाम के साथ मनाई गई। जिलाधिकारी रंजना, जिला पंचायत अध्यक्ष हरीष ऐठानी एवं विधायक चन्दनराम दास ने संयुक्त रूप से राज्य स्थापना के अवसर पर स्थानीय नुमाईषखेत मैदान में आयोजित कार्यक्रमों का षुभारम्भ झण्डारोहण कर किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने समस्त जनपदवासियों को राज्य स्थापना दिवस की षुभकानाऐं देते हुए कहा कि उत्तराखण्ड मेरी कर्मभूमि है यहां की संस्कृति व खानपान समृद्ध है इस संस्कृति को आगे बढाने का प्रयास करना चाहिए।

उन्होंने बच्चों का आह्वान करते हुए कहा कि उनके द्वारा दी गयी सांस्कृतिक प्रस्तुति काफी अच्छी रही है उन्हें सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ अपनी पढाई में भी ध्यान देना होगा बच्चे देष के भविश्य हैं उन्होंने अभिभावकों से बच्चों की पढाई के लिए समय देने की बात कही जब उन्हें अच्छी षिक्षा मिलेगी तभी बच्चों का भविश्य उज्जवल होगा। उन्होंने कहा कि राश्ट्र  के विकास के लिए सबको  आगे आकर बुराईयों को दूर करना होगा। उन्होंने विभागीय झॉंकियों की काफी सराहना करते हुए भविश्य में भी विभाग इसी तरह विभागीय योजनाओं को आम जन तक पहुॅंचाने का प्रयास करें। जिलाधिकारी ने उपस्थित जनता से खेल महाकुम्भ में बढचढ कर भाग लेने की अपील करते हुए मिजिल्स रूबैला कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग  की अपेक्षा करते हुए जनपद में षतप्रतिषत लक्ष्य हासिल करने की बात कही।

इस अवसर पर अध्यक्ष जिला पंचायत हरीष ऐठानी ने कहा कि आज का दिन उन षहीदों को याद करने का है जिन्होंने अपने प्राणों की बाजी लगाकर उत्तराखण्ड राज्य बनाने में सहयोग किया। हमें उनके संकल्पों को पूरा करने का प्रयास करना होगा तभी उत्तराखण्ड राज्य समृद्धषाली बन पायेगा। इस मौके पर विधायक चन्दनराम दास ने अपने सम्बोधन में कहा कि जिन षहीदों ने अपनी जान की बाजी लगाकर राज्य को बनाने में अह्म भूमिका  निभाई उन्हें आज याद करने का दिन है। कहा कि राज्य स्थापना के बाद अपेक्षानुसार विकास हुआ है आज 90 प्रतिषत गांव सडक से जुड चुके हैं उनका कहना था  कि आज आवष्यकता है षिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार जिसके लिए सरकार प्रयासरत है। स्थानीय नुमाईषखेत मैदान में पुलिस के जवानों की परेड की सलामी जिलाधिकारी द्वारा ली गई। इस अवसर पर सूचना एवं लोकसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाषित विकास पुस्तिका‘‘ संकल्प से सिद्धि तक, न रूकेगे न थकेंगे, बस आगे ही बढेंगे’’ का विमोचन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष, विधायक बागेष्वर द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का भी अवलोकन किया। राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर प्रातः 7.00 बजे युवा कल्याण विभाग के तत्वाधान में खेल महाकुम्भ तथा क्रीडा विभाग द्वारा आयोजित क्रास कन्ट्रीरेस को मण्डलसेरा वाईपास से जिलाधिकारी रंजना ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया जो आरे पेट्रोल पम्प से वापस मण्डलसेरा वाई पास पहुॅंची।

Leave a Reply