रेल मंत्रालय ने आज आधिकारिक रूप से रेलवे की विभिन्न कटेगरी लंबित भर्ती परीक्षाओं को आयोजन कराने की जानकारी दी

 RRB NTPC, Group D, MI Exam Date: रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे भर्ती बोर्ड के चेयरमैन ने सभी तीनों कटेगरी में कुल 1.4 लाख पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 15 दिसंबर 2020 से करने की घोषणा की है।

रेल मंत्री ने 5 सितंबर 2020 को शिक्षक दिवस के दिन रेलवे भर्ती बोर्ड की एनटीपीसी, एमआई कटेगरी और लेवल 1 (ग्रुप डी) कटेगरी की लंबित भर्ती परीक्षाओं के 15 दिसंबर से आयोजित करने की जानकारी दी। इससे पहले, रेल मंत्रालय ने भी आज आधिकारिक रूप से रेलवे की विभिन्न कटेगरी लंबित भर्ती परीक्षाओं को आयोजन कराने की जानकारी दी।

मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार, विभिन्न रेलवे जोन में नॉन टेक्निकल पॉपुलर कटेगरी (एनटीपीसी – ग्रेजुएट एवं अंडर-ग्रेजुएट) में 35,208 पदों पर भर्ती, आइसोलेटेड और मिनिस्ट्रीयल कटेगरी (स्टेनो, आदि) कटेगरी में 1663 पदों और लेवल 1 या ग्रुप डी (ट्रैक मेंटेनर, प्वाइंट्समैन, आदि) के कुल 1,03,769 पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण की सीबीटी 1 परीक्षा का आयोजन 15 दिसंबर 2020 से किया जाएगा। वहीं, पदों और कटेगरी के अनुसार विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा जल्द ही रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा की जाएगी।

एनटीपीसी, एमआई कटेगरी और लेवल 1 (ग्रुप डी) सीबीटी 1 परीक्षा की अधिसूचना

रेल मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, एनटीपीसी, एमआई कटेगरी और लेवल 1 (ग्रुप डी) तीनों कटेगरी के कुल 1.4 लाख पदों के लिए 2.4 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। साथ ही, इन सभी पदों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) परीक्षा का आयोजन कोविड-19 महामारी के संक्रमण और नियंत्रण के लिए पूरे देश में लगाये गये लॉकडाउन के चलते नहीं किया जा सका था।