राज्य स्थापना दिवस की धूमधाम

पिथौरागढ। राज्य स्थापना दिवस की 17 वी वर्षगांठ का जनपद पिथौरागढ ़में हर्षोल्लास एवं धूमधान से मनाया गयी। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर वीर शहीदों एवं राज्य आन्दोलनकारियों को भी श्रंदाजलि अर्पित की गयी। इस अवसर पर मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय के स्थानीय रामलीला मैदान में आयोजित किये गये जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा अपने-अपने विभागीय स्टाल लगाकर विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उनका लाभ भी दिया गया। राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर उत्तराखंड राज्य में सरकार द्वारा किये गये विकास कार्यों पर आधारित विकास पुस्तिका संकल्प से सिद्वि तक न रूकेगे न थकेंगे बस आगे ही बढ़ेगे का भी विमोचन किया गया।

राज्य स्थापना दिवस की 17 वी वर्षगांठ के शुभ अवसर पर जनपद मुख्यालय में प्रातः 7ः30 बजे स्थानीय स्र्पोटस् स्टेडियम में की्रड़ा एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा आज से आयोजित खेल महाकुंभ के शुभारंभ अवसर पर विभिन्न वर्गों में क्रास कंट्री दौड़ का आयोजन किया गया तत्पश्चात् स्थानीय स्टेडियम में विभिन्न विभागीय अधिकारियों के मध्य सद्भावना रस्साकस्सी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर चंडाक रोड़ स्थित शहीद स्मारक में राज्य आन्दोलकारियों एवं वीर शहीदों को श्रंदाजलि अर्पित की गयी साथ ही पुलिस विभाग की ओर से सलामी भी दी गयी। इस अवसर पर 02 मिनट का मौन रख कर सभी शहीदों को श्रदांजलि दी गयी।
राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर रामलीला मैदान में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न विभगाों के द्वारा विभागीय स्टाल के माध्यम से सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उनका लाभ दिया गया। समाज कल्याण विभाग द्वारा 74 लाभार्थियों को गौरादेवी कन्याधन के अंतर्गत 37 लाख रू0 के सवधि जमा चैंक वितरित किये गये। इस अवसर पर समाज कल्याण विभाग द्वारा 63 व्यक्तियों को कृतिम अंग वितरित किये गये जिसमें विकलांग ट्र्राई साईकिल, विल चैयर 06, बैशाखी 16, छड़ी 07, बै्रल किट 01, स्मार्ट क्रेन 03, कान की मशीन 06 एवं 16 अन्य कृतिम अंग निशुल्क वितरित किये गये।

कार्यक्रम में उपस्थित जनता को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी सी0 रविशंकर ने राज्य स्थापना की शुभकामना देते हुए कहा कि आज का दिन हमारे लिए एक संकल्प का दिन है हम आज के दिन अपने प्रदेश को निरन्तर विकास के क्षेत्र में आगे ले जाने हेतु संकल्प ले। उन्होंने कहा कि इतने कड़े प्रयासों से हमें जो यह राज्य मिला है जिसमें अनेक लोगों ने अपनी सहादत दी है हमें उन सभी को याद करते हुए निरन्तर इस राज्य को प्रगति के पथ पर ले जाने हेतु आपसी सहयोग एवं सामंजस्य से कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि जनपद पिथौरागढ़ विकास के क्षेत्र में पूरे राज्य में सबसे आगे रहे इस हेतु सभी व्यक्ति को विकास कार्यों को आगे ले जाने में अपना सहयोग प्रदान करना होगा। इस अवसर पर अध्यक्ष नगर पािलका जगत सिंह खाती ने राज्य आदोंलनकारियों को याद करते हुए उनके द्वारा उत्तराखंड राज्य के लिए दिये गये योगदान को याद करते हुए उन्हें अपनी श्रदांजलि दी गयी।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा बीरेन्द्र बल्दिया ने कहा कि जिस चहुंमुखी विकास के लिए उत्तराखंड राज्य की कल्पना की गयी थी उसे साकार करने हेतु हमें मिलजुल कर राज्य के विकास हेतु कार्य करना होगा इस अवसर पर उन्होंने राज्य आदोंलन में शहीद वीर सापूतों को याद करते हुए उन्हें अपनी श्रदांजलि देते हुए राज्य आंदोलन के दौरान विभिन्न संस्मरणों से अवगत कराया। इस अवसर पर श्री बल्दिया ने राज्य सरकार द्वारा राज्य में संचालित किये जा रहे विकास कार्यों के बारे में भी विभिन्न जानकारियां दी।

इस अवसर पूर्व दर्जाराज्य मंत्री महेन्द्र लुंठी ने कहा कि उत्तरखंड राज्य के निर्माण में राज्य आदोंलनकारियों का अहम योगदान रहा है उन्ही के प्रयासों से आज हमें अपना उत्तराखंड प्राप्त हुआ है साथ ही उन्होंने युवाओं से अपील की कि वे राज्य के योगदान में एवं राज्य को विकास के पथ पर आगे ले जाने हेतु कार्य करें। इस अवसर पर मा0 जनपद प्रभारी के प्रतिनिधि एवं राज्य आदोलनकारी गोविन्द महर गोपू ने राज्य आदोलनकारियों के द्वारा दिये गये राज्य के लिए बलिदान पर विस्तारपूर्वक जानकारी देने के साथ ही उनके द्वारा राज्य निर्माण के किये गये कार्यों पर प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि गणेश भंडारी द्वारा राज्य स्थापना दिवस की सभी को शुभकामना देते हुए राज्य आदेांलन में शहीद वीर सापूतों को अपनी श्रंदाजलि आर्पिक की गयी । उन्होंने राज्य में सरकार द्वारा किये जा रहे है विकास कार्यों के बारे में भी आम जनमानस को जानकारी दी गयी।

Leave a Reply