देवभूमि समाचार - Devbhoomi Samachar

आज उत्तर प्रदेश के नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को लगभग 10.30 बजे सिद्धार्थनगर में उत्तर प्रदेश के नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे.
  • प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना (PMASBY) पूरे भारत की स्वास्थ्य देखभाल अवसंरचना को मजबूत करने संबंधी देश की सबसे बड़ी योजनाओं में एक होगी. यह योजना,राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अतिरिक्त होगी.
  • PMO के अनुसार PMASBY का उद्देश्य शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में विशेषकर गहन चिकित्सा (क्रिटिकल केयर) सुविधाओं तथा प्राथमिक देखभाल संबंधी सार्वजनिक स्वास्थ्य अवसंरचना में मौजूद कमियों को दूर करना है.
  • यह योजना विशेष रूप से चिन्हित 10 राज्यों के 17,788 ग्रामीण स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों को समर्थन प्रदान करेगी. इसके अलावा, सभी राज्यों में 11,024 शहरी स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्थापित किए जाएंगे.
  • वहीं उद्घाटन किए जाने वाले नौ मेडिकल कॉलेज सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर जिलों में स्थित हैं. केंद्र प्रायोजित योजना के तहत ‘जिला/रेफरल अस्पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना’ के लिए 8 मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए हैं और जौनपुर में एक मेडिकल कॉलेज को राज्य सरकार द्वारा अपने संसाधनों के माध्यम से स्थापित किया गया है तथा इसका संचालन भी शुरू हो गया है.
  • इसके बाद प्रधानमंत्री दोपहर करीब 1.15 बजे वाराणसी में प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ करेंगे. वे वाराणसी के लिए 5200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे.