कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश

rashan-card23416पिथौरागढ़। राज्य खाद्य योजना के अंतर्गत राशन कार्डाें का डिजीटलाईजेशन, आधार कार्ड लिंकेज, जन धन योजना, कृषि बीमा योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, डेबिट कार्ड व जनपदस्तर पर बैंक सीडी रैस्यो आदि के संबंध में प्रदेश के प्रमुख सचिव खाद्य सुरक्षा एंव अन्य उच्चाधिकारियों द्वारा सभी जनपदों में वी0सी0 के माध्यम से समीक्षा करते हुए सभी कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिये गये।

प्रमुख सचिव खाद्य एवं आपूर्ति राधा रतूड़ी द्वारा राशन कार्ड के डिजीटलाईजेशन कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी जनपदों को निर्देश दिये कि सम्पूर्ण प्रदेश में आगामी 15 मई तक सभी राशनकार्डों का डिजीटलाईजेशन कार्य पूर्ण कर लिया जाय ताकि उसी के अनुरूप केंद्रीय पूल से खाद्यान्न आवंटित हो सके ताकि निर्धारित समय पर उपभोक्ताओं को खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा सके इस हेतु उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को उक्त कार्य में विशेष फोकस करते हुए शीघ्र ही शत-प्रतिशत प्रगति लाने को कहा।

प्रमुख सचिव ने यह भी निर्देश दिये कि इन सभी राशनकार्डों को आधार नम्बर से भी लिंक किया जाना है इस हेतु सभी राशनकार्ड धारकों से आधार नम्बर भी लिया जाये। वी0सी0 के माध्यम से जिलाधिकारी ने प्रमुख सचिव को अवगत कराया कि जनपद पिथौरागढ़ में राज्य खाद्य योजनान्तर्गत 50 हजार 289 लक्ष्य के सापेक्ष 32 हजार 172 राशनकार्डों का डिजीटलाईजेशन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है वर्तमान तक जनपद में 28 हजार 950 राशनकार्डों को आधार से लिंक कर लिया गया है इसके अतिरिक्त सभी राशनकार्डों को डिजीटलाईजेशन किये जाने हेतु तेजी से कार्य किया जा रहा है आगामी 15 मई तक शत-प्रतिशत राशनकार्ड डिजीटलाईजेशन कर लिये जायेंगे। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि सभी राशनकार्डों को आधार से लिंक कराये जाने हेतु सस्ता गल्ला विक्रेताओं, ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी एवं पटवारियों को उक्त कार्य में लगाया गया है उन्होंने कहा कि जिस कार्डधारक का आधार नम्बर नही होगा उसे अगले माह का खाद्यन्न उपलब्ध नही कराया जायेगा।

वी0सी0 के माध्यम से प्रमुख सचिव खाद्य एवं आपूर्ति द्वारा आगामी मानसून एवं वर्षा काल को देखते हुए सभी जनपदों के दूरस्त खाद्यान्न गोदामों में अग्रिम खाद्यान्न आपूर्ति के भी निर्देश दिये गये उक्त के संबंध में जिलाधिकारी पिथौरागढ़ एच0सी0सेमवाल ने अवगत कराया कि जनपद पिथौरागढ़ के तहसील धारचूला एवं मुनस्यारी के दुरस्थ क्षेत्रों के खाद्यान्न गोदामांे में पर्याप्त मात्रा में आगामी माह सितम्बर तक खाद्यान्न भेजा जा रहा है जो 15 मई तक सभी गोदामों में पहुंच जायेगा। वी0सी0 के माध्यम से प्रमुख सचिव ने कहा कि जनपदस्तर पर जिन भी व्यक्तिआंे के अभी तक आधारकार्ड नही बनाये गये इस हेतु व्यापकस्तर पर कैंपों का आयोजन कर आधार बना लिये जाय। वी0सी0 में प्रधानमंत्री जन धन योजना के शत-प्रतिशत खाते खोले जाने, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, डेबिट कार्ड, फसल सुरक्षा बीमा योजना की समीक्षा के साथ ही जनपद का सीडी रेस्यों बढ़ाये जाने के भी निर्देश दिये गये। उन्होंने उक्त कार्य में जिलाधिकारी को समय समय पर समीक्षा के साथ ही उक्त कार्यों में प्रथामिकता देने के निर्देश दिये। वी0सी0 में शासन स्तर से सचिव वित्त एवं आपदा प्रबंधन अमित नेगी, अपर सचिव खाद्य चन्द्रेश यादव समेत अन्य उच्चाधिकारी आदि उपस्थित थे जनपद पिथौरागढ़ से अपर जिलाधिकारी  मोहम्द नासिर, उपजिलाधिकारी सदर अनुराग आर्या, जिला पूर्ति अधिकारी मनोज वर्मन जिला लीड बैंक प्रबंधक एल0एस0मपवाल समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।