US OPEN 2020 टूर्नामेंट से बाहर हुए वर्ल्ड नंबर वन नोवाक जोकोविच

महिला अधिकारी को बॉल मारने के कारण US OPEN 2020 टूर्नामेंट से बाहर हुए वर्ल्ड नंबर वन नोवाक जोकोविच

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच रविवार को हुए यूएस ओपन के प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में एक महिला अधिकारी को गेंद मारने के कारण टूर्नामेंट से बाहर कर दिए गए। अमेरिकी टेनिस संघ (यूएसटीए) ने बयान जारी कर इसकी पुष्टि की। बयान में कहा गया कि ग्रैंड स्लैम के नियमानुसार अगर कोई खिलाड़ी किसी अधिकारी या दर्शक को चोटिल करता है तो नतीजतन उस पर जुर्माना लगाने के साथ ही उसे अयोग्य ठहरा दिया जाता है और मैच रैफरी ने नोवाक जोकोविच को भी दोषी पाया।

नियम के अनुसार टूर्नामेंट में प्री क्वार्टर मुकाबले तक पहुंचने पर जोकोविच को मिलने वाली इनामी राशि काट ली जाएगी। साथ ही जो रैंकिंग पॉइंट किसी खिलाड़ी को मिलते हैं, वह भी कम कर दिए जाएंगे।

दरअसल, जोकोविच प्री क्वार्टर फाइनल मैच के दौरान स्पेन के पाब्लो कारेर्नो बुस्टा से मुकाबले में पहले सेट में 5-6 से पिछड़ गए थे। उसी दौरान उनका एक शॉट सीधे महिला अधिकारी के गर्दन में जा लगा जिसकी वजह से उसे कुछ देर के लिए सांस लेने में शिकायत हुई।हालांकि, जोकोविच महिला के पास उसका हालचाल लेने पहुंचे थे। इसके बाद टूर्नामेंट रेफरी के साथ बातचीत कर अंपायर ने कारेर्नो बुस्टा के मुकाबला जीतने की घोषणा कर दी।

सर्बिया के खिलाड़ी जोकोविच ग्रैंड स्लैम इतिहास से बाहर किए जाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले 1990 में ऑस्ट्रेलियन ओपन में जॉन मैकनरो जबकि 2000 में फ्रेंच ओपन में स्टीफन कोबेक को बाहर का रास्ता दिखाया गया था।