नोटबंदी ने शुरू करवायी लूटपाट

RBL Nigamआर.बी.एल.निगम, दिल्ली ब्यूरो चीफ
देशभर में नोटबंदी का व्यापक असर पड़ा है जिसके बाद कई इलाकों में रोजमर्रा का सामान लेना भी मुश्किल हो गया है।
इस बीच उभरी नमक का भाव तेज होने की खबर ने लोगों की परेशानी में आग में घी का काम किया और परिणाम यह हुआ की जनता ने कई जगह मॉल और दुकाने लूट ली।
हाल ही में एक अफवाह बड़े जोरों से उडी थी और वह थी नमक के दाम अचानक बढ़ने की अफवाह और इस अफवाह ने लोगों को बड़े स्तर पर हिला दिया था क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नोटबंदी की भी घोषणा अचानक ही की थी।
जिसके कारण लोगों को नए नोट निकालने का समय नही मिल पाया था और घोषणा के अगले ही दिन से बाजार में कोई भी पुराने नोटों को ले नही रहा था। लिहाजा साधारण लोगों के घर में रखें हुए कुछ पैसे ही उनका सहारा थे।
seelampur-metro-mallseelampurmetro-wholesaleparsvnath-mall
 पर इसके बाद अचानक ही नमक के दाम बढ़ने की अफवाह ने सामान्य लोगों को तोड़ दिया और सभी लोग घर में रखें पैसे से ही नमक को लेने के लिए अपने अपने पैसे लेकर जल्दी ही बाजार जाने लगें।
आलम कुछ ऐसा था की बाजार में नमक 400 रूपए प्रति किलों के हिसाब से भी लोगों ने खरीदा और काफी मात्रा में लोग नमक को अपने घरों को ले जाने लगे। पर कुछ इलाको में इसी नमक की वजह से लोगों ने दुकान और मॉल तक दिन में ही लूट लिए। ताजा मामला मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले का है ।
यहां पर नमक के दाम तेज होने की अफवाह जैसे ही पहुचीं वैसे ही दुकानदार ने सामान देने से लोगों को मना कर दिया पर तब तक दूकान पर काफी भीड़ आ चुकी थी और इस भीड़ ने ही दुकानदार को एक ओर कर उसकी दुकान को दिन में ही लूट लिया।
इसी तरह का दूसरा मामला भारत की राजधानी दिल्ली का है। दिल्ली के सीलमपुर इलाके में एक मॉल में लोगों ने लूट को अंजाम दिया और यह लूट थी चीनी और नमक की। असल में नमक के साथ चीनी के दाम बढ़ने की खबर दिल्ली के सीलमपुर इलाके में जैसे ही आई लोग चीनी और नमक खरीदने के लिए सीलमपुर के मेट्रो मॉल में पंहुचने लगे। पर जब लोग वहां पंहुचे तो उन्होंने वहां पहले से भी ज्यादा भीड़ देखी और यह सभी लोग जबरन मेट्रो मॉल में घुस गए और चीनी तथा नमक की दिनदहाड़े लूट की।
जब तक मॉल का प्रशासन पुलिस को बुलाता तब तक काफी देर हो चुकी थी और लोग बहुत सारा सामान उठा कर मॉल से बिना भुगतान किये ही निकल चुके थे। जानकारी के लिए आपको बता दें की बीते शुक्रवार को उत्तरप्रदेश में नमक को लेकर यह अफवाह सबसे पहले फैली थी की उत्तरप्रदेश में नमक के दाम किल्लत की वजह से 200 से 400 रूपए हो गए थे।