भारतीय सेना पर पूरा भरोसा है कि उनके रहते कोई एक इंच जमीन नहीं कब्जा पाएगा – राजनाथ सिंह

  • विजयदशमी के मौके पर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज पश्चिम बंगाल के डार्जलिंग पहुंचे.
  • वहां उन्होंने लाइन ऑफ एक्चुएल कंट्रोल के पास शस्त्र पूजा में हिस्सा लिया और फिर चीन पर निशाना भी साधा.

राजनाथ सिंह ने साफ कहा कि उन्हें भारतीय सेना पर पूरा भरोसा है कि उनके रहते कोई एक इंच जमीन नहीं कब्जा पाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि भारत सीमा पर शांति चाहता है.

  1. भारत चाहता है कि चीन बॉर्डर पर समस्या समाप्त हो जाए और शांति बनी रहे. मुझे पूरा भरोसा है कि सेना हमारी जमीन का एक इंच भी किसी को लेने नहीं देगी.
  2. आज नैशनल हाईवे 310 के आंशिक वैकल्पिक मार्ग को, सिक्किम की जनता को समर्पित करते हुए मुझे बड़ी ख़ुशी हो रही है.
  3. गंगटोक’ से ‘नाथू-ला’ को जोड़ने वाला NH – 310, पूर्वी सिक्किम के सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों की जीवन रेखा है. 19.35 किलोमीटर लम्बे वैक्लपिक एन. एच. 310 का निर्माण करके, BRO ने पूर्वी सिक्किम के निवासियों एवं सेना की आकांक्षाओं को पूरा किया है.
  4. मैं आप सबको यह भी बताना चाहता हूं कि BRO द्वारा सिक्किम के अधिकांश सीमावर्ती सड़कों का डबल लेन अपग्रेडेशन किया जा रहा है. इसमें से ईस्ट सिक्किम में 65 किलोमीटर सड़क निर्माण-कार्य प्रगति पर है, तथा 55 किलोमीटर सड़क निर्माण योजना के तहत है.
  5. नॉर्थ सिक्किम में भारतमाला परियोजना के अन्तर्गत ‘मंगन-चुगथांग-यूमेसेमडोंग’ और ‘चुगंथांग-लाचेन-जीमा-मुगुथांग-नाकुला’ तक 225 किलोमीटर डबल लेनसड़क का निर्माण कार्य नियोजित है. ये कार्य 9 पैकेजों में नियोजित किए गए हैं, जिनकी अनुमानित लागत 5710 करोड़ रुपये है.
  6. प्रधानमंत्री के दिशा-निर्देश में, पूर्वोत्तर राज्यों में इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. BRO के पास पूर्वोत्तर क्षेत्र में कुल 8090 किमी लम्बाई की सड़के हैं. इनमें से 5734 किमी. निर्माण योजना में है.