अच्छा होता GST बिल आपके कार्यकाल में पास होता

53 सांसदों की विदाई भाषण में बोले पीएम, अच्छा होता GST बिल आपके कार्यकाल में पास होता…

आरबीएल निगम

RBL Nigamआज राज्यसभा से 53 सांसद रिटायर होने वाले हैं। इन सांसदों के विदाई भाषण में पीएम मोदी वे कहा कि अगर आप लोगों के कार्यकाल में जीएसटी बिल पास हो जाता तो अच्‍छा रहता। उन्‍होंने कहा कि आप लोगों को यह मौका नहीं मिला लेकिन जो लोग वापस आएंगे उनको भरोसा दिलाता हूं कि इस बार आपको यह मौका मिलेगा।

पीएम मोदी ने इन सांसदों के योगदान को भी याद किया। पीएम के जीएसटी बिल वाले बयान के जवाब में आनंद शर्मा ने कहा कि बिल पास होने के लिए बैर खत्म हो। बता दें कि अगले दो महीने में 53 राज्‍य सभा सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है। शुक्रवार को इनके विदाई भाषण के बाद राज्‍य सभा अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित हो जाएगी।

रिटायर हो रहे सांसदों में कुछ बड़े नाम शामिल हैं। इनमें वेंकैया नायडू, पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण, वाईएस चौधरी और मुख़्तार अब्बास नक़वी कुल पांच मंत्री भी शामिल हैं। जयराम रमेश और हनुमंत राव समेत कांग्रेस के कुल 16 सांसद रिटायर हो रहे हैं।

चुनाव आयोग द्वारा तय की गई 15 राज्यों के कुल 57 सांसदों के चुनाव की प्रक्रिया के तहत 24 मई से पर्चे भरने का काम शुरू होगा और 11 जून को वोटिंग होगी और उसी दिन नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे। सबसे ज्यादा 11 सीटें यूपी में खाली हो रही हैं, वहीं बिहार से पांच सांसद रिटायर हो रहे हैं। इसके अलावा तमिलनाडु और महाराष्ट्र में 6-6 सीटें खाली हो रही हैं। आंध्रप्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान में भी 4-4 सीटों पर चुनाव होगा। झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा और तेलंगाना से दो-दो सीटें खाली हो रही हैं।