बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को बहुमत

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को बहुमत मिलने के लिए लोगों को धन्यवाद दिया और समर्थन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।

  • बिहार चुनाव के नतीजों के बाद पहली प्रतिक्रिया में नीतीश कुमार ने यह बात कही। अपने ट्वीट में नीतीश ने कहा, “जनता मालिक है।” वह एनडीए को मिले बहुमत के लिए जनता के आभारी हैं। “मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं कि उन्हें जो समर्थन मिल रहा है, उसके लिए।”
  • उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश के विकास के लिए काम किया है और बिहार के विकास के लिए विशेष मदद दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नीतीश कुमार को अपने ‘दोस्त और भावी मुख्यमंत्री’ के रूप में संबोधित किया।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन

  • बिहार विधानसभा चुनावों में एक बहुत ही रोमांचक मुकाबले में विपक्ष की कड़ी चुनौती को पार करते हुए, नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने 243 सीटों में से 125 पर कब्जा करके बहुमत का जादुई आंकड़ा हासिल किया, जबकि ग्रैंड अलायंस में 110 सीटें थीं पहुंच गए। 
  • बीजेपी के 74 सीटों और जेडीयू के 43 सीटों के अलावा, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा को चार और विकास इन्सान पार्टी (वीआईपी) को सत्तारूढ़ गठबंधन के सहयोगियों में चार मिले। वहीं, विपक्षी महागठबंधन में आरजेडी ने 75, कांग्रेस ने 19, सीपीआई माले ने 12 और सीपीआई और सीपीआई-एम ने दो-दो सीटें जीतीं।
  • बिहार विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान, नीतीश कुमार ने केंद्र और राज्य सरकार के विकास कार्यों को रेखांकित करते हुए अपनी बैठकों में कहा था कि अगर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन फिर से सत्ता में आता है, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बिहार के विशेष कदमों के साथ करेंगे। आगे बढ़ें और विकसित राज्यों में शामिल हों। क्या होगा।