मुंबई यूनिवर्सिटी के फाइनल ईयर के एग्जाम 01 अक्टूबर से 17 अक्टूबर 2020 तकहोंगे

मुंबई यूनिवर्सिटी ने फाइनल ईयर परीक्षा (Mumbai University Final Year Exam 2020) का डिटेल्ड शेड्यूल जारी कर दिया है. मुंबई यूनिवर्सिटी ने सभी एफिलिएटेड कॉलेजों को निर्देश जारी कर कहा है कि परीक्षाएं ऑनलाइन मोड से आयोजित होंगी. इसलिए परीक्षा का फॉर्मेट बहुविकल्पीय (MCQs) आधार पर बनाया गया है. फाइनल की यह परीक्षा कुल 50 अंकों की होगी.

जो स्टूडेंट्स ऑनलाइन परीक्षा देने की स्थिति में नहीं होंगे, केवल उन्हें ही ऑफलाइन परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी. मुंबई विश्वविद्यालय ने अपने सभी संबद्ध कॉलेजों को भी फाइनल ईयर की परीक्षा MCQs फ़ॉर्मेट पर ऑनलाइन मोड में कराने से सम्बंधित निर्देश भी जारी कर दिया है.

यूनिवर्सिटी ने कहा है कि फ्रेश छात्रों की परीक्षाएं 01 अक्टूबर से शुरू होंगी जो कि 17 अक्टूबर 2020 तक चलेंगी. वहीं रिपीटर्स छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 15 सितंबर 2020 से शुरू होंगी. जबकि इन्हीं छात्रों की थ्योरी की परीक्षाएं 25 सितंबर 2020 से आयोजित की जाएंगी

फाइनल एग्जाम का पेपर एक घंटे का होगा. जिसमें हर विषय का पूर्णांक 50 अंक तय किया गया है. बाद में इन्हें 75/80/100 मार्क्स में चेंज कर दिया जाएगा. दिव्यांग छात्रों को परीक्षा के लिए 20 मिनट का समय एक्स्ट्रा दिया जाएगा. और ऐसे छात्र परीक्षा में लिखने के लिए राइटर की सहायता ले सकते हैं. फाइनल ईयर की परीक्षा MCQs फ़ॉर्मेट पर आयोजित होने के करण इसमें री-इवैल्यूएशन की व्यवस्था ख़त्म कर दी गयी है.