जनपद में संचालित की जा रही है अनेक योजनायें

अल्मोड़ा। जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान में ऊर्जा संरक्षण एवं वैकल्पिक ऊजा सम्बन्धी अनेक योजनायें जनपद में संचालित की जा रही है। उन्होंने बताया कि एम0एन0आर0ई0 भारत सरकार द्वारा ऊर्जा संरक्षण पर विशेष बल देते हुए वर्तमान में विद्युत की बचत हेतु एल0ई0डी0 बल्बोध्टयूब लाईटो, स्टार रेटेड पंखे आदि  इनर्जी इफिसियेंसी सर्विसेज लि0 के माध्यम से सस्ती दरो पर दरे निर्धारित करते हुए विद्युत उपभोक्ताओं को उपलब्ध करायी जा रही है साथ ही यह एल0ई0डी0 बल्बो आदि का विक्रय डाकघरो के माध्यम से कराया जा रहा है। जहॉ से जनसामान्य इन्हें क्रय कर सकता है।

जिलाधिकारी ने बताया कि गर्म पानी की उपलब्धता हेतु स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं के माध्यम से सौलर वाटर हीटर संयत्रों की स्थापना कराये जाने उपरान्त विद्युत बचत के सापेक्ष विद्युत उपभोक्ताओं को अपने स्थापित संयत्र की सूचना अपने विद्युत वितरण खण्ड को दिये जाने पर वर्तमान में स्थापित क्षमता के संयत्र पर रूपया 1 प्रतिमाह की दर से विद्युत बिल पर छूट प्रदान की जा रही है।

उन्होंने बताया भारत सरकार की ग्रिड कनेक्टेड रूफ एण्ड स्माल सौलर पॉवर प्लांट जो की छाया रहित स्थल उपलब्धता के अनुसार एक किलोवाट से 500 किलोवाट क्षमता तक तत्समय देय केन्द्रीय अनुदान पर स्थापित किये जा सकते हैं इस हेतु लगभग 10-12 वर्ग मी0 प्रति किलोवाट संयत्र की स्थापना हेतु छाया रहित स्थल की आवश्यकता होती है। इन संयत्रों की स्थापना हेतु बैंक से ऋण आदि भी प्राप्त किया जा सकता हैं। योजना के सम्बन्ध उरेडा निदेशालय स्तर से समय-समय पर विभागीय वेबसाइट एवं समाचार पत्रों को माध्यम से इस हेतु आवेदन मॉगे जाते है तथा उरेडा विभाग के जनपदीय कार्यालयों से भी इस हेतु जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Leave a Reply