IPL 2020 schedule Live update:कोरोना महामारी के कारण 19 सितंबर से 10 नवंबर तक कुल 60 मैच खेले जाएंगे,टूर्नामेंट यूएई में होगा

Latest News: कोरोना संकट काल के इस दौर में बीते कई दिनों से जारी एक सस्पेंस आज खत्म हो सकता है. यूएई में आयोजित आईपीएल के 13वें संस्करण के शेड्यूल का आज ऐलान हो सकता है.

आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा है कि आईपीएल सीजन-13 का शेड्यूल रविवार को जारी हो जाएगा. कोरोना महामारी के कारण इस बार टूर्नामेंट यूएई में होगा. 19 सितंबर से 10 नवंबर तक कुल 60 मैच खेले जाएंगे.

आईपीएल की फ्रेंचाइजियों की मांग के बाद भी बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने राष्ट्रीय टीम के अगले महीने प्रस्तावित श्रीलंका दौरे को देखते हुए तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) देने से मना कर दिया.

‘क्रिकबज डॉट कॉम’ की रिपोर्ट के मुताबिक आगामी आईपीएल के लिए मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स ने बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज के लिए संपर्क किया था.

दोनों टीमें के एक-एक तेज गेंदबाज ने टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है. मुंबई ने लसिथ मलिंगा की जगह जेम्स पैटिनसन को टीम में शामिल कया है तो वहीं केकेआर ने अभी हैरी गुरने की जगह लेने वाले खिलाड़ी पर फैसला नहीं किया है.

बीसीबी ने एनओसी से इसलिये इन्कार कर दिया क्योंकि बांग्लादेश 24 अक्टूबर से शुरू होने वाली तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए श्रीलंका का दौरा करने के लिए तैयार है.

चेन्नई सुपर किंग्स के दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना के आईपीएल 2020 में खेलने को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया सामने आई है. पूर्व क्रिकेटर दीपदास गुप्ता ने कहा है कि रैना आईपीएल के लिए सीएसके के साथ दोबारा जुड़ेंगे.

ईएसपीएन क्रिकइन्फो से बातचीत में दीपदास गुप्ता ने कहा कि मुझे ऐसा लग रहा है कि रैना आईपीएल खेलने के लिए दोबारा वापस आएंगे. कोरेंटिन की वजह से भले ही कुछ मैच वो ना खेल पाएं लेकिन मुझे लगता है कि वो वापसी जरुर करेंगे. बता दें कि अभी तक सीएशके ने सुरेश रैना के रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया है.

बीसीसीआई की ओर से पूरे टूर्नामेंट में 20 हजार कोविड टेस्ट कराने का लक्ष्य रखा गया है. इन टेस्टों पर 10 करोड़ रुपये का खर्च आने की उम्मीद है. वहीं बोर्ड को अब टीमों के बिना कोरेंटिन का समय बिताए अबुधाबी, शारजाह और दुबई में प्रवेश की अनुमति मिल गई है. अब टीमें इन तीनों शहरों में बिना किसी रोकटोक के आना जाना कर सकेंगी.

ब्लूटूथ बैज पहनना होगा:

बीसीसीआई आईपीएल में कोरोना संक्रमण पर नजर रखने के लिए खिलाड़ियों, अधिकारियों को कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए ब्लूटूथ बैज दिए हैं. खिलाड़ियों के साथ यूएई आए परिवार के सदस्यों को भी यह बैज पहनना जरूरी है. एक हेल्थ ऐप भी तैयार किया गया है, जिसमें सभी को रोज बॉडी टेम्प्रेचर की जानकारी देनी है.

आईपीएल में बांग्लादेशी खिलाड़ी नहीं

इस बार आईपीएल में बांग्लादेशी खिलाड़ी नहीं खेल पाएंगे. दो टीमों मुंबई और कोलकाता से मुस्तफिजुर रहमान को ऑफर था लेकिन बांग्लादेश बोर्ड ने टूर्नामेंट खेलने की मंजूरी नहीं दी.

महेंद्र सिंह धौनी की वापसी पर होगा ऐलान

आईपीएल के 13वें सीजन में धौनी की वापसी का इंतजार उनसे चाहने वालों को लंबे समय से है. आज टूर्नामेंट का कार्यक्रम जारी किया जाना है जिसके साथ ही यह तय हो जाएगा कि पूर्व भारतीय कप्तान अपना पहला मैच कब खेलेंगे. बता दें कि धौनी ने गत वर्ष इंग्लैंड में खेले गए आईसीसी विश्व कप के बाद से कोई मैच नहीं खेला है.

पहला मैच किसके बीच होगा

आईपीएल -13 का पहला मुकाबला मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाना है. तय कार्यक्रम में अगर बदलाव नहीं किया जाता है तो 19 सितंबर यानी इस महीने के तीसरे शनिवार को पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी जुलाई 2019 के बाद दोबारा मैदान पर मैच खेलने उतरेंगे. हालांकि, सीएसके के दो खिलाड़ी दीपक चाहर और रितुराज गायकवाड़ के अलावा 11 स्टाफ में बर्स संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, यूएई में मौजूद बीसीसीआई के सीनियर मेडिकल ऑफिसर भी पॉजिटिव पाए गए हैं.

इन शहरों में होंगे मैच

आईपीएल के मैच यूएई के तीन शहरों दुबई, अबूधाबी और शारजाह में खेले जाएंगे.पहली बार लीग का फाइनल वीकेंड की जगह वीक-डे (मंगलवार) पर होगा. शाम के मैच पुराने शेड्यूल से आधा घंटा पहले यानी 7.30 बजे से शुरू होंगे. दोपहर के मैच 3.30 बजे से खेले जाएंगे.

बगैर दर्शकों के होंगे मैच

कोरोना के कारण आईपीएल इस बार बगैर दर्शकों के यूएई में खेली जाएगी. पहले इस लीग का आयोजन 29 मार्च से शुरू होना था, लेकिन कोरोना के कारण इस लीग को तब स्थगित करना पड़ा था. इसके बाद इस साल ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने के बाद बीसीसीआई को आईसीसी शेड्यूल से खाली विंडो मिल गई, जिसके बाद इस लीग को बायो सिक्योर बबल में यूएई में कराने का फैसला लिया गया.