HPU BEd Admit Card 2020 जारी कर दिया है

ऑनलाइन डेस्क। HPU BEd Admit Card 2020: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने अपने शिक्षा विभाग और सम्बद्ध सरकारी और निजी महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2020-22 के दौरान बी.एड कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया है।

  • एचपीयू बीएड एडमिशन के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवार अपना एचपीयू बीएड एडमिट कार्ड 2020 विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, admissions.hpushimla.in पर विजिट करके या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • विश्वविद्यालय द्वारा 25 सितंबर को जारी नोटिस के अनुसार हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय द्वारा बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन 27 अक्टूबर 2020 को किया जाएगा और प्रवेश परीक्षा के परिणामों की घोषणा 6 नवंबर को की जाएगी। 
  • मेरिट लिस्ट 20 नवंबर तक जारी कर दी जाएगी। हालांकि, विश्वविद्यालय द्वारा काउंसलिंग की तिथि की घोषणा अभी नहीं की गयी है।

एचपीयू बीएड प्रवेश परीक्षा

  • हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय द्वारा 27 अक्टूबर 2020 को आयोजित की जाने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा दो घंटे की होगी, जिसमें 5 सेक्शन से कुल 150 अंक होंगे और परीक्षा के लिए कुल निर्धारित अंक 150 हैं।
  • प्रवेश परीक्षा में जिन सेक्शन से प्रश्न पूछे जाएंगे, उनमें जनरल अवेयरनेस (विशेषतौर पर हिमाचल प्रदेश और भारत के संदर्भ में), लैंग्वेज और कॉन्प्रीहेंशन (हिन्दी एवं अंग्रेजी), लॉजिकल रीजनिंग, एजुकेशन क्षेत्र के राष्ट्रीय आयोग और समितियां और टीचिंग एप्टीट्यूड और एट्टीट्यूड शामिल हैं।