HOME LOANS पर SBI के स्पेशल ऑफर्स की घोषणा

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने होम लोन्स (Home loans) पर स्पेशल ऑफर्स की घोषणा की है। बैंक ने कहा कि एसबीआई में होम लोन के लिए आवेदन करने वालों को तीन अतिरिक्त लाभ मिलेंगे।

ये हैं- जीरो प्रोसेसिंग शुल्क, 30 लाख से अधिक और एक करोड़ से कम के होम लोन के लिए उच्च सिबिल स्कोर वाले ग्राहकों को 0.10 फीसद की ब्याज छूट और ग्राहक द्वारा एसबीआई योनो एप से आवेदन करने पर 0.05 फीसद की अतिरिक्त छूट। इस तरह एसबीआई होम लोन पर ग्राहकों को तीन अतिरिक्त लाभ दे रहा है।

गौरतलब है कि भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के चलते रेपो रेट को घटाकर 4 फीसद पर ले आने से  होम लोन पर ब्याज दरें एक दशक के निचले स्तर पर आ गई हैं। एसबीआई में सभी नए होम लोन बाहरी बेंचमार्क से लिंक्ड हैं, जो इस समय 6.65 फीसद है। एसबीआई की ईबीआर रेपो रेट से लिंक्ड है। इस समय एसबीआई में होम लोन पर ब्याज दर वेतनभोगी ग्राहकों के लिए 6.95 फीसद से 7.45 फीसद के बीच और स्व रोजगार वाले ग्राहकों के लिए 7.10 से 7.60 फीसद के बीच है।

एसबीआई ने ट्वीट कर होम लोन पर ऑफर की जानकारी ग्राहकों को दी है। इस ट्वीट में एक वीडियो भी है, जिसमें बारी-बारी से तीनों लाभों के बारे में बताया गया है।

प्रोसेसिंग फीस में छूट से कर्ज लेने वालों को लोन राशि के 0.40 फीसद तक की बचत भी हो जाती है।  एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस समय एमसीएलआर या बीपीएलआर लिंक्ड दरों वाले बैंकों के होम लोन ग्राहकों के पास रेपो-लिंक्ड दर पर होम लोन की पेशकश करने वाले बैंकों में अपने लोन को ट्रांसफर करवाने का अच्छा मौका है।