कौन है जोहरा सहगल,गूगल ने आज zohra sehgal पर बनाया खास डूडल

जोहरा सहगल बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय एक्ट्रेस थी। आज उन्हें याद करके गूगल ने उनके नाम पर डूडल बनाया है। गूगल डूडल के जरिए दुनिया की महान हस्तियों को याद करता है जोहरा पहली ऐसी भारतीय महिला हैं जिन्होंने अपनी कला और हुनर के दम पर विश्व स्तर पर एक अलग पहचान बनाई है।

जोहरा जी का जन्म तो 27 अप्रैल 1912 को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ था और 102 वर्ष की उम्र में 10 जुलाई 2014 को दिल के दौरे की वजह से उनका निधन हो गया ऐसे में आप सोच रहे होंगे गूगल ने उनका डूडल आज के दिन क्यों बनाया है ?

जोहरा सहगल का डूडल पर्वतीय पील्लई द्वारा डिजाइन किया गया है। जिसमें क्लासिकल डांस करती हुई नजर आ रही है जोहरा सेहगल मैं भारतीय सिनेमा में अपनी एक्टिंग और डांस इन से एक अलग और बेहद खास पहचान बनाई है।

जोहरा सहगल ने अपना जीवन हमेशा अपनी शर्तों पर जिया। लेकिन मां की इच्छा को पूरा करने के लिए उन्होंने 1929 में मैट्रिक पास किया आज 1933 में लाहौर के क्वीन मैरी कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद वे डांस सीखने जर्मन चली गई। साल 1935 में जोहरा सेहगल ने पंडित उदय शंकर की नृत्य मंडली में दाखिला लिया और दुनिया भर के तमाम देशों में प्रस्तुति दी।

बता दे जोरा सागर पहली ऐसी भारतीय महिला है जिसने दिल्ली सीखा था। इतना ही नहीं जोहरा सहगल ने हर दिल से, हम दिल दे चुके सनम , वीर जा, चीन कम और सवारियां जैसी फिल्मों में भी काम किया है।