वैज्ञानिक ने किया बोधिवृक्ष का निरीक्षण

(गया): वन अनुसंधान संस्थान देहरादून के सेवानिवृत्त वैज्ञानिक डॉ. हर्ष नोटियाल सोमवार को बोधगया पहुंचे। महाबोधि मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के आमंत्रण पर बोधगया पहुंचे वैज्ञानिक डॉ. नोटियाल सचिव एन. दोरजे, भिक्षु प्रभारी भंते चालिंदा, केयरटेकर भंते दीनानंद व कार्यालय सहायक गजेन्द्र कुमार के साथ पवित्र बोधिवृक्ष का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के क्रम में उन्होंने कई टहनियों को छांटने का सुझाव और पूरे वृक्ष पर रसायनिक दवा का छिड़काव करने को कहा। डॉ. नोटियाल पवित्र बोधिवृक्ष के साथ-साथ आसपास के वृक्षों का भी निरीक्षण किया। वैज्ञानिक के सलाह पर उनकी उपस्थिति में बोधिवृक्ष पर रसायनिक दवा का छिड़काव किया जाएगा।

यहां यह बता दें कि डॉ. नोटियाल लंबे समय तक बोधिवृक्ष का देखरेख करते रहे हैं। इन दिनों उनके सेवानिवृत्त होने के पश्चात संस्थान के वैज्ञानिक डॉ. अमित पांडेय देखरेख कर रहे हैं। बोधिवृक्ष का अत्यधिक पता झड़ने की जांच करने डॉ. नोटियाल आए हैं। यहां यह बता दें कि संस्थान के वैज्ञानिक डॉ. पांडेय के सलाह पर बोधिवृक्ष के पश्चिमी हिस्से के मिट्टी वाले भाग की खुदाई कर पर्याप्त मात्र में पानी का छिड़काव किया गया है।

Leave a Reply