10 सितंबर को फ्रांस से आए पांचों राफेल विमानों काे भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा

अंबाला, जेएनएन भारतीय वायुसेना में कल अब राफेल विमान विधिवत शामिल किया जाएगा। फ्रांस से आए पांचों राफेल विमानों काे 10 सितंबर को भारतीय वायुसेना में विधिवत रूप से शामिल किया जाएगा।

रक्षामंत्री राजनाथ सिह इन राफेल  को  वायुससेेना में  औपचारिक रूप से शामिल कराएंगे। इन पांचों विमानों को 29 जुलाई अंबाला एयरबेस पर लाया जाएगा। ये विमान फ्रांस से अंबाला एयरबेस पर लाए गए थे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल, सीएम और वायु सेना के अफसर रहेंगे मौजूद

राफेल विमानों को वायुसेना में शामिल किए जाने के लिए अंबाला एयरबेस पर एक औपचारिक समारोह का आयोजन किया जा जाएगा।

इस समारोह में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के अलावा हरियाणा के राज्यपाल सत्‍यदेव नारायण आर्य और प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी मौजूद रहेंगे।

इसके साथ ही इस समारोह‍ में एयरफोर्स के वरिष्‍ठ अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। वायुसेना के प्रधान भी समारोह में मौजूद रहने की उम्‍मीद है।

29 जुलाई को अंबाला एयरबेस पर उतरे थे फ्रांस से आए पांच राफेल विमान

इससे पहले मंगलवार को भी यहां अंबाला छावनी में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के दाैरान राफेल विमानों को प्रदर्शित किया गया। इन्‍हें वायुसेना के अधिकारियों और उनके परिवार के सदस्‍यों ने देखा। इस मौके पर 10 सितंबर को होने वाले समारोह के लिए एयरफोर्स स्टेशन में रिहर्सल भी किया गया।

राफेल लडा़कू विमानों की सुरक्षा के लिए भी एयरफोर्स के आसपास के क्षेत्र कई कदम उठाए गए हैं। एयरफोर्स स्‍टेशन के बाहर स्थित घरों की छतों पर पक्षियों को दाना देने से लोगों को मना किया गया है। इसके साथ की कबूरतबाजी पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही मीट की दुकानों पर भी रोक लगा दी गई है।