पर्यटन विभाग ने की मोबाइल एप्लीकेशन एक्सप्लोर आउटिंग लांच

पर्यटकों की सुरक्षा व सुविधा को ध्यान में रखकर बनायी गयी एप्लीकेशन

d_16देहरादून। गढी कैन्ट स्थित उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद के मुख्यालय के दीनदयाल उपाध्याय पर्यटन भवन में मुख्य कार्यकारी अधिकारी/सचिव पर्यटन शैलेष बगोली द्वारा पर्यटकों की सुविधा एवं सुरक्षा तथा पर्यटन को बढावा देने के उद्देश्य से एक मोबाइल एप्लीकेशन एक्सप्लोर आउटिंग लांच की गयी जो लोकेशन बेस्ड इन्फार्मेशन सिस्टम की अवधारणा के आधार पर बनाई गयी है।

उन्होने कहा कि इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने से पर्यटकों/यात्रियों तथा पर्यटन विभाग की जरूरतों के अनुसार विकसित किया गया हैं जिससे दोनो को अनेक प्रकार की सुविधा प्राप्त होगी। उन्होने कहा कि यात्रियों/दर्शनार्थियों को प्रदेश के किसी भी स्थल की लोकेशन उनके मोबाईल में एप के माध्यम से प्राप्त हो सकेगी तथा आपातकाल के समय सम्बन्धित विभाग जैसे पुलिस विभाग के एप से सहायता प्राप्त कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त यात्री/पर्यटकों स्थानीय  क्षेत्र के नजदीकी पर्यटन स्थल, सुलभ शौचालय, एटीएम, पेट्रोल पम्प तथा जीएमवीएन एवं केएमवीएन के समस्त गेस्ट हाउस आदि की जानकारी उपलब्ध रहेगी। उन्होने बताया कि एप पर कोई भी यात्री/पर्यटक अपने अनुभव साझा करने के साथ  सुझाव भी दे सकता है तथा इस एप्लीकेशन के जनजागरूकता हेतु अभियान चलाया जायेगा और इस एप्लीकेशन के समबन्ध में जो भी उचित सुझाव मिलेंगे उन्हे भी ऐप में जोड़ा जायेगा।

उन्होने कहा कि इससे सरकार/पर्यटन विभाग को किसी भी समय यात्रियों/पर्यटकों तथा क्षेत्र का वास्तविक विवरण भी प्राप्त हो सकेगा। उन्होने बताया कि इस एप्लीकेशन से एक्सप्लोर आउटिंग एप को डाउनलोड करके जुड़ा जा सकता है तथा उन्होने लागों को इससे अधिक से अधिक जोड़ने के लिए जनजागरूकता अभियान चलाने के निर्देश पर्यटन विभाग के अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर निदेशक इन्फ्रा आर के जोशी, अपर निदेशक ए.के द्विवेदी व आर सी भारद्वाज, पब्लिसिटि सैक्शन अधिकारी यू.एस चैहान व सतीश बहुगुणा, वित्त नियंत्रक जी.एस तोमर, एक्सपलोर आउटिंग के सीईओ विपुल जैन व डाॅ अमित मित्तल आदि उपस्थित थे।