शिक्षक विहीन होने के कगार पर पहुंच गया यह विद्यालय

विकासनगर। श्री गुरुराम राय अशासकीय इंटर कॉलेज सहसपुर में शिक्षकों की भारी कमी बनी हुई है। इस विद्यालय में एक प्रवक्ता व एक व्यायाम शिक्षक के भरोस 850 छात्र-छात्राएं हैं। शिक्षकों की कमी के चलते शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है।

कक्षा छह से बारह तक के छात्र-छात्राओं के लिए शिक्षा के एकमात्र केंद्र में पिछले कई सालों से शिक्षकों की कमी बनी हुई है। शिक्षकों के सेवानिवृत्त होने के बाद यहां नए शिक्षकों की नियुक्ति नहीं की गई। जिस कारण यह विद्यालय शिक्षकविहीन होने की कगार पर पहुंच गया है। आलम यह है वर्तमान में इस विद्यालय में प्रवक्ता राजनीति शास्त्र व व्यायाम शिक्षक के साथ एक प्रधानाचार्य तैनात हैं।

850 छात्र संख्या वाले इस विद्यालय में इंटर की कक्षाओं में ही यहां 450 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं, शेष छात्र-छात्राएं अन्य कक्षाओं में अध्ययनरत हैं। शिक्षकों की कमी से जूझ रहे विद्यालय में प्रशासन ने अपने स्तर पर पांच पीटीए शिक्षकों की तैनाती की है, जिससे किसी तरह कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। अशासकीय विद्यालयों में नियुक्ति पर लंबे समय तक रोक लगी होने के कारण अशासकीय विद्यालयों में शिक्षकों की भारी कमी बनी हुई है। कुछ इसी तरह की स्थिति आशाराम वैदिक इंटर कालेज विकासनगर और होशियार सिंह जैन बुद्धूमल बालिका इंटर कालेज विकासनगर की भी है। क्षेत्रवासी लंबे समय से शिक्षकों की नियुक्ति करने की मांग विभाग से कर रहे हैं लेकिन विभाग इस दिशा में उदासीन बना हुआ है।