समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण

champa23416-(1) चम्पावत। भारत सरकार की महत्वाकांक्षी एवं पंचायत राज विभाग के माध्यम से संचालित ‘‘ग्रामोदय से भारत उदय अभियान‘‘ के तहत जिलाधिकारी दीपेन्द्र कुमार चैधरी ने आला अधिकारियों के साथ ग्राम पंचायत सिमल्टा का स्थलीय भ्रमण कर लोगों की समस्यायें सुनी तथा कतिपय समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया।

जंगली जानवारों के डर से बंजर हो रही खेती का सदुपयोग करने हेतु जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को प्रोत्साहित करते हुए बंजर खेती में चाय बगान को विकसित करने की बात कही। उन्होंने इच्छुक ग्रामीणों से जमीन का खसरा नम्बर व जमीन मालिक की सहमती से प्रस्ताव तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि उपलब्ध जमीन की मृदा परीक्षण करने के उपरान्त चाय बागन लगाने की कार्यवाही की जायेगी, जिससे स्थानीय लोगों को स्वरोजगार मिल सके।

जिलाधिकारी ने मेहनती एवं इच्छुक किसानों/काश्तकारों की सूची तैयार कर उन्हें पाॅली हाउस उपलब्ध कराने के निर्देश सहायक उद्यान अधिकारी को दिये। गांव में पायका योजना के अन्तर्गत खेल मैदान के निर्माण हेतु युवा कल्याण विभाग को निर्देशित किया। धार्मिक आस्था एवं पर्यटन गतिविधियों को देखते हुए ग्राम पंचायत के क्रान्तेश्वर मंदिर का जीर्णोद्वार वहाॅ पर वाटर टैंक तथा पेयजल लाइन का पुर्नगठन, सड़क किनारे सुरक्षा दीवार के निर्माण हेतु ग्राम प्रधान को प्रस्ताव तैयार करने को कहा। दूर-दूर तोक होने से आंगनबाडी केन्द्र की सुविधा सभी बच्चों को न मिलने पर जिलाधिकारी ने सभी तोकों के मध्य में भूमि चयन कर प्रस्ताव उपलब्ध कराने को कहा।

champa23416-(2)मनरेगा मजदूरी सयम से न मिलने की शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए मनरेगा कार्यो का भुगतान समय से करने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारी को दिये। रामदत्त जोशी पुत्र श्री दुर्गादत्त जोशी ने अपने पिता की मृत्यु के चार वर्षो की उपरान्त भी क्षेत्रीय पटवारी के द्वारा दाखिल खारिज न होने की समस्या जिलाधिकारी के समक्ष रखी। जिलाधिकारी ने तत्तकालिक क्षेत्रीय पटवारी रहे विनोद लाल वर्मा से स्पष्टीकरण देने के निर्देश जारी किये है। उन्होंने कहा कि दाखिल खारिज की कार्यवाही करना क्षेत्रीय पटवारी की जिम्मेदारी है जिसे समय रहते किया जाना अनिवार्य है। उन्होंने उपजिलाधिकारी चम्पावत को तत्तकाल कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि सभी पेंशनधारकों को आधार कार्ड बनाना अनिवार्य है, जो लोग पूर्व में आधार कार्ड नही बना सके उनके लिए अगले माह से आधार कैम्प लगाये जायेंगे। जिलाधिकारी ने मानसिक रोगी सुनीता पाॅलीवाल को उपचार हेतु आर्थिक सहायता देने का आश्वासन भी बैठक में दिया।

जिला विकास अधिकारी विवेक उपाध्याय ने ग्रामीणों को मनरेगा, पीएम सुरक्षा बीमा, पीएम जीवन ज्योति बीमा, अटल पेंशन, पीएम जन-धन, आम आदमी बीमा, पीएम मुद्रा, पीएम फसल बीमा, पीएम कृषि सिंचाई योजना आदि की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गैर कृषि क्षेत्र से सम्बन्धित कार्य के लिए पीएम मुद्रा योजना के तहत किशोर एवं तरूण योजना में स्वरोजगार हेतु ऋण उपलब्ध किया जा रहा है। इस अवसर पर मनरेगा में काम करने के इच्छुक मोहन पाॅलीवाल से मनरेगा जाॅबकार्ड हेतु आवदेन लिया गया। स्वच्छ भारत मिशन-2019 के तहत उन्होंने सभी परिवारों को शौचलय निर्माण हेतु प्रोत्साहित करते हुए बताया कि सरकार से भी 12 हजार की प्रोत्साहन राशि दी जा रही है।

समाज कल्याण अधिकारी पीसी जोशी ने सामाजिक पेंशनों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में ग्राम पंचायत में परित्यक्ता के 1, वृद्वावस्था के 18, विकलांग व विधवा के 4-4 लाभार्थीयों को पेंशनों से लाभान्वित किया जा रहा है। पात्र एवं अपात्र लाभार्थियों का ग्रामीणों के साथ अनुमोदन कराया गया। ग्रामीणों ने आंशिक रूप से विकलांग विद्याधर जोशी को तीलू रातैली पेंशन योजना से लाभान्वित करने को कहा। जिलाधिकारी ने विकलांग प्रमाण पत्र बनाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

ग्राम प्रधान ने बैठक में प्रशासन को अवगत कराया कि गांव में 7 हेक्टेयर भूमि जंगली जानवरों के कारण बंजर पडी है जिस पर वे चाय बगान लगाने के इच्छुक है। लक्ष्मी दत्त पाडेय ने जिलाधिकारी से नवनिर्मित सड़क किनारे सुरक्षा दीवर बनाने हेतु प्रस्ताव रखा। उन्होंने बताया कि सड़क निर्माण से उनकी खेती की जमीन दिन-प्रतिदिन खसक रही है। ग्रामीणों ने पेयजल के पुर्नगठन, क्रान्तेश्वर मंदिर में टैंक निर्माण के साथ मंदिर का जीर्णोद्वार करने की मांग प्रमुखता से जिलाधिकारी के समक्ष रखी।