सभी बैंकर्स को सख्त निर्देश

DSC00482चमोली। जिलाधिकारी चमोली विनोद कुमार सुमन की अध्यक्षता में आज जिला सभागार में जिला स्तरीय पुनर्निरीक्षण समिति एवं जिला परामर्शदात्री समिति की बैठक में ऋण जमा अनुपात की प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी बैकर्स को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सी0डी0रेशियो को बढाने के लिए बैकर्स जिले के सभी शाखाओ में ऋण वितरण कैम्प आयोजित करना सुनिश्चित करें।

उन्होने सभी बैकर्स को निर्देश दिये की वे सी0डी0 रेशियो में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष गिरावट आने पर जिलाधिकारी ने असन्तोष व्यक्त करते हुए ऋण जमा अनुपात बढाने के लिए कार्य योजना तैयार कर लक्ष्य की प्राप्ति हेतु विशेष प्रयास करने के निर्देश दिये। उन्होने कनेक्टिविटी के कारण उत्पन्न बाधा को दून करने के लिए सूची बी0एस0एन0एल0 को उपलब्ध करवाने के निर्देश दियें । कृषि क्षेत्र की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने बैकों को वंचित कृषको को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने हेतु सक्रिय किसान क्रेडिट कार्ड धारको की सूची तैयार करने के निर्देश दियें। जिला विकास प्रबंधक, नाबार्ड ने सुझाव दिया कि बैक फसली ऋण वितरण वर्ष 2015-16 के लिए निर्धारित फसलवार वित्तमान के आधार पर करें।

कृषि अधिकारी दिनेश कुमार द्वारा अवगत कराया गया कि 5 मई से होने वाले कृषि महोत्सव में बैकर्स अपना सहयोग करें। उन्होने अग्रणी जिला प्रबन्धक को निर्देश दिये कि सभी बैंक अपनी अपनी सभी शाखाओ को निर्देश करें कि तिमाही आधार पर कम से कम एक क्रेडिट कैम्प अवश्य लगाएं। लघु उद्योग क्षेत्र में गरीबों, व्यवसाइयों, तथा बेरोजगारों को आसानी से ऋण उपलब्ध कराने के निर्देश बैंकर्स को दिये। इसके लिए मुख्य विकास अधिकारी ने बैको को ग्रामीण क्षेत्रों में क्रेडिट कैंप लगाने की सलाह दी। सेवा व्यवसाय के क्षेत्र में प्रगति करने हेतु शि़क्षा ऋण पर जोर  देने के लिए कहा । गैर प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र में शासन द्वारा जिले में कुछ स्थानो पर खनन की स्वीकृति प्रदान की गई है। अतः  बैकों को सुझाव दिया कि जिले में जेसीवी/डंपर को ऋण देने का सुझाव दिया गया। उन्होने सभी बैको को सी0डी0रेशियो के लक्ष्यो को प्राप्त करने के लिए इस क्षेत्र में ऋण वितरण का प्रयास जारी रखना चाहिए।

जिलाधिकारी ने बैको की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी बैकर्स को बैंक तथा एटीएम में सीसीटीवी कैमरे प्राथमिकता से लगाने के निर्देश दिये। बैठक में सरकारी योजनाओ में लक्ष्यों के सापेक्ष प्रेषित प्रार्थना पत्रों के निस्तारण में स्वीकृत, वितरित व लम्बित मामलों में प्रगति लाने के निर्देश दिये। बैठक में जिला विकास प्रबंधक, नाबार्ड आशीष भण्डारी ने संचालित योजनाओ की विस्तार से जानकारी दी। वीर चन्द्रसिह गढवाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के तहत वर्ष 2015-16 के लक्ष्य निर्धारित कर बैंको को आवटित लक्ष्यो को बैको को ऋण आवेदन पत्रो के निष्पादन हेतु शीध्र निपटाने के निर्देश दिये।

उन्होने जनपद के सभी बैक मैनेजरों को निर्देश दिये हैं कि अपने स्तर से उनके बैंक में दर्ज भारत सरकार के सभी पेंशनरो को अवगत करायें कि वे अपने पेशनर्स खातो को आधार कार्ड से लिंक कराये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी संजय कुमार, परियोजना निदेशक पुष्पेन्द्र चैहान, आशीष भण्डारी डी0डी0एम नाबार्ड, शैलेन्द्र उनियाल भारतीय स्टेट बैक क्षेत्रीय कार्यालय हल्द्धानी , प्रमोद आर्य भारतीय स्टेट बैक गोपेश्वर, निदेशक भारतीय स्टैट बैक आरसेटी बी0एस0 रावत, मुख्य कृषि अधिकारी दिनेश कुमार, सहित समस्त शाखा प्रबन्धक तथा विभागीय अधिकारी मौजूद थे।