देवभूमि समाचार - Devbhoomi Samachar

CTET 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में परिवर्तन

CTET पेपर- 1 कक्षा 1 से 5 तक और पेपर-2 कक्षा 6 से 8  तक के शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा

  • CTET पेपर I उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा जो कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को पढ़ाएंगे. उम्मीदवारों से लैंग्वेज I और II, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, गणित और पर्यावरण अध्ययन से प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा एमसीक्यू बेस्ड है और यह 150 मार्क्स के लिए आयोजित की जाएगी. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन को चेक करें.
  • CTET पेपर II उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा जो कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों को पढ़ाएंगे, परीक्षा 150 अंकों के लिए आयोजित की जाएगी और इसमें 150 MCQ होंगे. उम्मीदवारों से बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन और भाषा I और II से प्रश्न पूछे जाएंगे.

परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव

  • नोटिस के अनुसार मिनिमम 55 प्रतिशत मार्क्स या समकक्ष ग्रेड वाले ग्रेजुएट आवेदक और तीन वर्षीय इंटीग्रेटेड बी.एड-एम.एड वाले उम्मीदवार भी CTET दिसंबर 2021 के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • इस साल, बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया है और कम फैक्चुअल नॉलिज और ज्यादा कॉन्सेप्चुअल अंडरस्टैंडिंग, एप्लिकेशन, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रिजनिंग और क्रिटिकल थिंकिंग का आकलन करने के लिए प्रश्न पत्र डेवलेप किए जाएंगे.
  • सीबीएसई ने आगे नोटिफाई किया कि अगली CTET परीक्षा दिसंबर 2021 / जनवरी 2022 के दौरान ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी.
  • इसके साथ ही बोर्ड उन जिलों में सुविधा केंद्र स्थापित करेगा जहां उम्मीदवारों को ऑनलाइन मॉक टेस्ट देने की सुविधा (मुफ्त) मिलेगी.

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी तक

  • सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021 परीक्षा के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट बढ़ा दी है. आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है.
  • ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक CTET 2021 के लिए आवेदन नहीं किया उनके पास एक और मौका है फौरन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर दें.
  • गौरतलब है कि इससे पहले CTET 2021 के लिए आवेदन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 19 अक्टूबर 2021 थी. सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी तक किया जाना है. इसके साथ ही बता दें कि उम्मीदवार 26 अक्टूबर तक CTET 2021 के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकेंगे. उम्मीदवारों की सुविधा के लिए लेह में एक और एग्जाम सिटी बनाया गया है.
  • जो उम्मीदवार CTET दिसंबर 2021 के लिए पहले ही आवेदन कर चुके हैं लेकिन ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपना शहर बदलना चाहते हैं या अपनी डिटेल्स में कोई करेक्शन करना चाहते हैं तो वे ऐसा 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक कर सकते हैं. इस तारीख के बाद किसी भी परिस्थिति में किसी भी करेक्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी.