कैलोरी की आवश्यक ,7 ऐसे पदार्थ जो उच्च कैलोरी से भरपूर हैं

साधारण शब्दों में कैलोरी उर्जा की एक इकाई है। डाइट और फिटनेस के क्षेत्र में कैलोरी का मतलब वो उर्जा होती है, जिसे हम अपने भोजन और खाद्य प्रदार्थ से प्राप्त मेटाबोलिस्म के द्वारा प्राप्त करते हैं।

कैलोरी क्यों आवश्यक हैं ?

विभिन्न शारीरिक कार्यों के दौरान इस उर्जा की खपत होती है। हमें सभी प्रकार के कामों को करने के लिए उर्जा की आवश्यकता होती है, यहाँ तक की सांस लेने और दिल के धडकने के वक़्त भी हमें कैलोरी की आवश्यकता होती है।

कैलोरी की सही मात्रा क्या है ?

क्योंकि हमें सभी कामों के लिए कैलोरी की जरूरत होती है, ऐसे में यह जानना महत्वपूर्ण हो जाता है कि कैलोरीज की सही मात्रा क्या है? तथा किसको कितनी कैलोरीज की जरूरत होती है? सवाल इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि जरूरत से कम कैलोरी लेना, जहाँ आपको उचित पोषण से दूर करके कुपोषित बना सकता है, इससे मसल्स घटने लगती हैं, इम्युनिटी कमजोर होती जाती है और अंततः अंग काम करना बंद देते हैं।

इसके विपरीत इसकी आवश्यकता से अधिक मात्रा आपको मोटापे का शिकार बना सकती है, इससे दिल की बीमारी, डायबिटीज, तथा कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

किस व्यक्ति को कितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है यह उसकी उम्र, लिंग, शारीरिक गतिविधियों तथा मसल्स ( Muscle ) के प्रकार पर निर्भर करता है।

औसतन तौर पर एक महिला को अपना वजन बनाये रखने के लिए के लिए प्रतिदिन 2000 कैलोरी, तथा वजन घटाने के लिए 1500 कैलोरी की आवश्यकता होती है।

वहीं पुरुषों को अपना वजन बनाए रखने के लिए 2500 कैलोरी तथा वजन घटने के लिए 2000 कैलोरी की आवश्यकता होती है। हालांकि यह और भी अन्य कारणों पर निर्भर करता है।

7 ऐसे पदार्थ जो उच्च कैलोरीज से हैं भरपूर

यदि आप वजन घटाना या वजन बढ़ाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहद जरूरी हो जाता है कि आप इन उच्च कैलोरिस से युक्त पदार्थों के बारे में अवश्य जान लें ताकि आप यह तय कर पाए की किस श को आपके भोजन में शामिल करना है किसे नहीं ।

1. सरेअल बार (cereal bar)

आनाज द्वारा निर्मित यह सरेअल बार आपको डाइट फ्रेंडली लगती होंगी,परन्तु ऐसा नहीं हैं क्यूंकि अनाज द्वारा निर्मित इस पदार्थ को बेहतर फ्लेवर देने के लिए जिस प्रकार से शुगर और वसा का प्रयोग किया जाता है, वह इसे बहुत ज्यादा कैलोरिस के स्तर तक पंहुचा देते हैं। (औसत स्तर पर इसमें 200-300 कैलोरिस होती हैं) इसलिए ऐसे पदार्थों का चयन करते वक्त सावधान रहें और केवल उन्हीं चीजों का चयन करें जिनमें नेचुरल फ्लेवरस का प्रयोग किया गया।

2. विटामिन वाटर

बाज़ार में मिलने वाले बहुत से पेय पदार्थ आपको तरोताज़ा करने का वादा तो करते हैं, विशेषकर बाज़ार में मिलने वाले फोर्टीफाईट विटामिन वाटर,परन्तु इनमें इस्तेमाल की जाने वाली शुगर की मात्रा बेहद ज्यादा होती है, जो इसको उच्च कैलोरी से भर देती है अमूमन इनमें प्रति बोतल 350 कैलोरिस होती हैं।

3. सलाद

सलाद में विभिन्न पतियाँ और सब्जियां शामिल हैं, जिनके बारे में ऐसा माना जाता है कि इनमें कैलोरी की मात्रा कम होगी परन्तु केवल सलाद होना डाइट फ्रेंडली नहीं हो जाता, क्यूंकि इनके साथ क्या मिलकर परोसा जा रहा है यह वास्तव में तय करता है कि आपके सलाद में कितनी कैलोरीज है। इनको बनाते समय जिस प्रकार से तेल और क्रीम,मीट, इत्यादि का प्रयोग किया जाता है उनमें वसा और शुगर की भरपूर मात्रा होती है ऐसे में यह आपकी मेहनत को क्षणों में बर्बाद कर सकते हैं। यदि आप सलाद खान चाहते हैं तो इसके साथ परोसे जाने वाली चीजों से बचें।

4. स्नैक्स और चिप्स

स्नैक्स और चिप्स प्रोसेस्ड स्नैक फ़ूड केवल सोने से पहले ही नहीं बल्कि हमेशा टालने चाहिए क्योंकि इनमें बहुत अधिक मात्रा में मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है, जिसके कारण नींद से संबंधित विभिन्न प्रकार की समस्याएं आ सकती हैं। साथ ही इनमें कैलोरीज की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।

5. कम वसा वाली दही

हमें ध्यान देना चाहिए की लो फैट का हमेशा यह मतलब नही की वह लो कैलोरी भी हो। बाज़ार में मिलने वाली कम वसा से युक्त दही में जहाँ एक ओर उच्च स्तर पर कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा होती है वहीँ इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर की मात्रा होती है जो इसे आमतौर पर प्रयोग की जाने वाली दही से भी ज्यादा कैलोरी वाला बना देती है।