कैसे रख सकते हैं बालों को घना व स्वस्थ

girl23416ज्यादातर स्त्रियां लम्बे व घने बाल पाना चाहती हैं लेकिन मॉडर्न लाइफस्टाइल के चलते वे अपने बालों पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पातीं। दरअसल आजकल की लाइफ बहुत तनावपूर्ण हो चुकी है और इस तनाव का सीधा असर हमारे बालों पर दिखाई पड़ता है। आजकल अधिकांश लोगों को बालों का समय से पहले सफ़ेद होना, झड़ना और टूटना जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप घर पर ही अपने बालों की देखभाल कर सकती हैं और लम्बे व घने बाल पा सकती हैं, ये उपाय न तो ज्यादा महंगे पड़ते हैं और न ही इनसे  किसी तरह का साइड इफेक्ट देखने को मिलता है और सबसे खास बात है इन सामान के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपकी रसोई में ही आपको ज्यादातर सामान आसानी से मिल जायेगा।

बाहर से या किसी पार्लर से कोई हेयर ट्रीटमेंट लेने से आपकी जेब पर तो खर्चा बढ़ता ही है इसके अलावा बालों पर इनके कई साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। इन ट्रीटमेंट का असर कुछ समय तक तो बालों पर रहता है लेकिन इनमें प्रयोग किये गए कैमिकल लम्बे समय तक बालों को नुक्सान पहुचा सकते हैं।

हमारे बाल प्रोटीन के बने होते हैं जिन्हें लम्बा होने के लिए पोषण मिलना जरूरी होता है। बालों की जड़ जितनी मजबूत होगी बाल उतनी ही तेज़ी से बढ़ेंगे। अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने से आपके बालों को लम्बा होने में सहयता मिलती है जैसे कि हरी सब्जियां, ताज़े फल, अंडा, मछली और योगर्ट आदि।

तेल की मालिश- बालों को लम्बा व घना करने के लिए जरूरी है कि आप तेल से बालों की नियमित मालिश करें, तेल से बालों को पोषण मिलता है और वो जड़ों से मजबूत होते हैं। एक बात का ध्यान रखें जब भी बालों की मालिश करें तो तेल को हल्का सा गरम कर लें जिससे तेल बालों में अच्छी तरह से समा जाए। अगर आप रोज तेल की मालिश नहीं कर सकती हैं तो कोई बात नहीं हफ्ते में दो दिन बाल धोने से कुछ घंटे पहले तेल से मालिश कर किसी अच्छे शेम्पू से बाल धो लें।

शिकाकाई और आंवला पाउडर- शिकाकाई और आंवला पाउडर को बराबर मात्रा में मिलकर रात को पानी में भिगो दें और सुबह इस पानी से अपने बालों को धो लें, शिकाकाई और आंवला लगाने से आपके बाल लम्बे, मुलायम और चमकदार बनते हैं।

अंडा- जैसा हमने पहले बताया कि बालों के पोषण के लिए उन्हें प्रोटीन की जरूरत होती है उसके लिए आप अंडे का प्रयोग भी कर सकती हैं। एक अंडा लें और उसका पीला भाग अलग कर लें फिर हलके हाथों से बालों में लगाये और उसके दो तीन घंटे बाद बाल शेम्पू से धो लें और अगर बाल बहुत झड़ रहे हों तो अंडे के सफ़ेद भाग में जैतून का थोड़ा-सा तेल डालकर बालों की मालिश करें और हफ्ते में तीन से चार बार ये उपाय करने से बाल झड़ने कम होते चले जाते हैं।

मेथी दाना- मेथी के दानों को रात भर भीगने दें और सुबह उनको पीस कर लेप बना लें, इस लेप को बालों पर लगा कर कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर धो लें हफ्ते में दो बार ये लेप लगाने से आपके बाल घने होते चले जायेंगे।

एलोवेरा- नियमित रूप से एलोवेरा जेल या रस एक घंटे तक अपने बालों पर लगायें और सूखने के बाद पानी से धो लें कुछ ही दिनों में आप फर्क महसूस करने लगेंगी, बाल पहले से भी ज्यादा घने व चमकदार हो जायेंगे।

आलू का रस- आलू में विटामिन ए, बी और सी पाए जाते हैं जिससे बालों को पोषण मिलता है, आलू का रस निकाल कर पंद्रह बीस मिनट बालों में लगायें और फिर धो लें, आलू का रस बालों को मजबूत बनाये रखने में सहायक है।

जैतून का तेल / अरंडी का तेल- जैतून का तेल खाने के साथ ही बालों के लिए भी गुणकारी माना गया है, जैतून का तेल बालों की जड़ों को मजबूत बनता है और साथ ही बालों को मुलायम भी बनाता है। बात करें अरंडी के तेल की तो इस तेल में विटामिन ई और फैटी एसिड पाए जाते हैं, ये तेल और तेलों के मुकाबले ज्यादा चिपचिपा होता है लेकिन इसी कारण ये तेल बालों में आसानी से लग जाता है और उन्हें टूटने से रोकता है।