देवभूमि समाचार - Devbhoomi Samachar

100 रुपया खर्च कर बनो वैज्ञानिक

सुनने में भले ही अगीब लगे किन्तु यह सच है – आइए आपको बताते हैं केसे –

नेशनल  विज्ञानं दिवस (जो की प्रत्येक साल को २८ फरबरी में मनाया जाता है)  को और अधिक यादगार बनाने हेतु टेक्नोलॉजी रिसर्च एंड इनोवेशन सोसाइटी (trids society)  जो की विज्ञान तथा अविष्कारों को प्रोत्साहित करने हेतु जमीनी स्तर पर कार्य कर रही है . ने एक सूचना के माध्यम से बताया की यदि कोई  व्यक्ति 100 रुपया तक मूल्य का कोई अविष्कार करता है तो सोसाइटी 10,000/- रुपया की राशि उस इनोवेटर को पुरुस्कार स्वरूप देगी . तथा बोधिक सम्पदा तथा इंडस्ट्री तक भी उस अविष्कार को पहुँचाने मैं मदत करेगी .

सोसाइटी के अध्यक्ष हरीश जोशी ने बताया की  अविष्कारों को विज्ञानं की मदत से केसे और सरल बनाया जा सकता है . त्रिदस सोसाइटी इस दिशा में कार्य कर रही है  .  छोटी- छोटी चीजे किस तरह से हमारी प्रत्येक दिन की जरूरतों को आसान बना देती हैं .  सुबह को उठने से लेकर रात्रि को सोने तक हम न जाने हम कितनी चीजो का इस्तेमाल करते हैं .  ये सभी चीजे वो छोटे अविष्कार होते हैं , जिनकी और हमारा ध्यान नहीं जाता क्योंकी हम जिंदगी जीने में व्यस्त है. हमारा प्रयाश है की हम सोसाइटी के डेवलपमेंट मैं  कुछ भागिदार बने . इसलिए इस तरह की इनोवेटिव चीजे लेकर सोसाइटी के बीच मैं जा रहे है .

आपके पास भी कोई आईडिया है तो  – [email protected] अथवा trids.org वेबसाइट के माध्यम से आप अपना विचार साझा कर सकते हैं अथवा संपर्क कर सकते हैं .

 

 

Leave a Reply