बाजार में नया नमक, ‘‘मोदी नमक’’

नोट भूलकर नमक लेने दौड़े लोग, कई शहरों में दुकानों में लगी भीड़

अब कई हिस्‍सों में नमक की कमी की अफवाह, डरे लोगों ने महंगा नमक खरीदा!

UP में 100 से लेकर 400 रुपए किलो तक बिका नमक

PS बोले- ऐसा नियम नहीं मालूम जिससे हम इसे नियंत्रित कर सकें

saultनरेंद्र मोदी सरकार द्वारा 500 और 1000 के नोट बंद होने के ऐलान के बाद जहां पूरे देश में हाहाकार मचा है। सब लोग नोट को लेकर एटीएम और बैंक के बाहर लंबी लाइन लगाए खड़े हैं। वहीं, इस बीच ऐसी खबर सुनाई दी कि लोगों को नोट छोड़ नमक के पीछे दौड़ना पड़ा है। दरअसल, उत्तर प्रदेश के बदायूं में नमक महंगा होने की अफवाह ने अफरा-तफरी मचा दी। लोगों ने धड़ाधड़ नमक के पैकेट खरीद रहे हैं।

बड़े नोट बंद होने के बाद अब नमक 200 से 300 रूपए प्रति किलो होने वाला है। जनरल स्टोरों से लोगों ने 5-5 पैकेट खरीद लिये। मुख्य बाजार में भी दुकानों में नमक की मांग अचानक बढ़ गई है। छोटे दुकानों का स्टॉक हाथों हाथ खत्म हो रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ऐसा ही नजारा हल्द्वानी में देखने को मिला जहां प्रशासन को अफवार न फैलाने को कहते सुना गया। खरीदने वाले ये नहीं बता पा रहे हैं कि ये बात किसने कही, लेकिन सब नमक का पैकेट खरीद लेना चाहते हैं।

यूपी में नमक खत्‍म होने की अफवाह फैल गई है। जिस नमक का दाम 18 रुपए किलो के करीब होता है, उसे लोग 100 से लेकर 400 रुपए किलो तक खरीद रहे हैं। इसके साथ ही कई दुकानों पर नमक भी खत्‍म हो गए हैं। लोग दुकानों से 10 पैकेट तक नमक अपने साथ लेकर जा रहे हैं।

कुमाऊंनी: मोदी ज्यू, कि होरी तुमारा राज में। आदिमून्स नून ले मंहगो मिल मरी।
हिन्दी: मोदी जी, आपके राज में ये क्या हो रहा है। आदमी को नमक भी मिल रहा है।

कुल मिलकार कहा जा सकता है कि पीएम साब ने इनसान को दर दर पर भटकने पर मजबूर किया है। 18 रूपये का नमक 500 में बिकेगा तो आदमी खायेगा क्या।

लोगों की जुबान में तो बस यही है कि ‘बाजार में आया नया नमक, मोदी नमक’।