आम आदमी बीमा योजना

चम्पावत। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के मुखिया हेतु समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित जनश्री बीमा योजना अब ‘‘आम आदमी बीमा योजना’’ के नाम से जाने के साथ श्रम एवं सेवायोजन विभाग, उत्तराखंड द्वारा संचालित की जायेगी।

जिला समाज कल्याण अधिकारी वंशीधर पंत ने उक्त जानकारी देते हुए समस्त खंड विकास अधिकारियों, नगरपालिका व नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को कहा है कि उनके कार्यालय में ‘‘आम आदमी बीमा योजना’’ (जनश्री बीमा योजना) के अन्तर्गत लम्बित आवेदनों को अपने स्तर से श्रम एवं सेवायोजन अधिकारी चम्पावत को प्रेषित कर दें जिससे उनके विभाग द्वारा अग्रिम कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके।

चम्पावत 14 नवम्बर,17 जिलाधिकारी डा.अहमद इकबाल ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को 16 नवम्बर को मध्यगंगोली (शिलिंग), विकासखंड पाटी तथा 22 नवम्बर को रा.इ.का. सूखीढ़ांग, विकासखंड चम्पावत में उनके विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार तथा लाभार्थियों को उनके क्षेत्र में ही पेंशन के चैक वितरण हेतु शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये हैं।

जिला समाज कल्याण अधिकारी बंशीधर पंत ने अवगत कराया है कि प्रातः 11 बजे से आयोजित होने वाले उक्त शिविरों में पेंशनरों के आधारकार्ड पंजीकरण के साथ मूकवधिर व मानसिक दिव्यांगों को छोड़कर अन्य कारणों से दिव्यांगजनों के प्रमाण-पत्र भी चिकित्साधिकारियों द्वारा जारी करने के साथ निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण और दवा वितरित की जायेगी। शिविर में कृषि, उद्यान, राजस्व, विकास विभाग आदि द्वारा भी अपने स्टाल लगाकर कृषि उपकरणों एवं प्रमाण-पत्रों का वितरण भी शिविर में किया जायेगा।

उन्होंने क्षेत्र की अधिक से अधिक जनता से उक्त शिविरों का लाभ उठाने की अपील की है।   चम्पावत 14 नवम्बर,17 मिजेल्स रूबेला की जनपद नोडल अधिकारी डा.रश्मि पंत ने अवगत कराया है कि 31 अक्टूबर से अब तक तहसील चम्पावत में 15045 के लक्ष्य के सापेक्ष 14734, टनकपुर में 12057 के लक्ष्य के सापेक्ष 10757, लोहाघाट में 8059 के सापेक्ष 7645, पाटी में 11384 के सापेक्ष 10748 तथा बाराकोट में 5603 बच्चों के सापेक्ष 5508 बच्चों को स्वास्थ्य एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से मिजेल्स रूबेला का टीकाकरण कर लिया गया है जो लक्ष्य का 95 प्रतिशत है।

उन्होंने कहा है कि अवशेष बच्चों के टीकाकरण हेतु मोबाइल टीम व एएनएम द्वारा घर-घर जाकर टीकाकरण किया जा रहा है जिसके लिए 218 सहायक भी टीकाकरण में सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 13 नवम्बर को चम्पावत में 960, टनकपुर में 937, लोहाघाट में 658, पाटी में 783 तथा बाराकोट में 83 बच्चों का टीकाकरण किया गया। उन्होंने कहा है कि टीकाकरण पूरे माह जारी रहेगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.एमएस बोरा ने मिजेल्स रूबेला टीकाकरण अभियान में लगे सभी एमओआईसी, फार्मासिस्ट, एएनएम सहित बाल विकास विभाग के ड्यूटी में तैनात कार्मिकों को घर-घर जाकर सभी बच्चों का टीकाकरण करने और उसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट उनके कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि मिजेल्स रूबेला टीकाकरण अभियान में कोई भी बच्चा छूटने न पाये। उन्होंने इस राष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रम में किसी भी तरह की लापरवाही न बरतने की सलाह दी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जनपद के सभी पाल्यों के अभिभावकों से मिजेल्स रूबेला टीकाकरण हेतु आगे आकर सहयोग करने का अनुरोध किया है।

Leave a Reply