सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य किया गया है

टीम डिजिटल। सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भारत के हर नागरिक के पास आधार कार्ड (Aadhaar Card) का होना अनिवार्य किया गया है।

  • इसका इस्तेमाल न सिर्फ पहचान पत्र के रूप में किया जाता है बल्कि इसे निवास स्थान के साक्ष्य के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।
  • आधार कार्ड शुरूआत में काफी बड़े आकार का ऑनलाइन मिलता था या हमारे पते पर आता था लेकिन अब हर कामकाज ऑनलाइन होने के साथ ही इसका स्वरूप भी बदल दिया गया है।
  • अब आधार कार्ड किसी डेबिट कार्ड की तरह उपलब्ध हो सकेगा।
  • चूंकि आधार कार्ड को हमेशा अपने साथ एक पहचान पत्र के रूप में रखना अनिवार्य होता है इसलिए इसे अब आसानी से अपने पर्स में रखा जा सकेगा।

नया आधार कार्ड

  • हाल ही में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने पोलिविनाइल क्लोराइड (PVC) कार्ड पर आधार का प्रिंट निकालने की परमिशन दे दी है।
  • अब नए आधार कार्ड का स्वरूप आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड की तरह होगा जो आसानी से वॉलेट में रखा जा सकेगा।
  • यूआईडीएआई ने ट्वीट में कहा है, ”अब आप बिल्कुल नया Aadhaar PVC Card ऑर्डर कर सकते हैं, जो लंबे समय तक चलता है, दिखने में आकर्षक है और आधुनिक सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है।
  • इसके सिक्योरिटी फीचर्स में एक होलोग्राम, Guilloche पैटर्न, Ghost Image और माइक्रोटेक्स्ट शामिल हैं।”

ऐसे करना होगा अप्लाई

इस नए कलेवर के पीवीसी कार्ड के लिए आपको UIDAI को 50 रुपये के एक मामूली शुल्क का भुगतान करना होगा। लेकिन उससे पहले आपको इसके लिए अप्लाई करना होगा। इसके लिए आपको ये स्टेप लेने होंगे…

  1. यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ‘ My Aadhaar Section ‘ के अंतर्गत ‘Order Aadhaar PVC Card’ पर क्लिक करना होगा।
  2. इसके बाद आपको 12 अंक की आधार संख्या या 16 अंक की वर्चुअल आईडी या 28 अंक की EID डालनी होगी।
  3. इसके बाद सामने आए सिक्योरिटी कोड या कैप्चा कोड को डालिए।
  4. इसके बाद आपको ‘Send OTP’ ऑप्शन पर पर क्लिक करना होगा। अब आपके मोबाइल पर मैसेज से ओटीपी मिलेगा जो आपको सामने आने वाले ऑप्शन में भरना होगा।
  5. इसके बाद ओटीपी डाल कर आगे बढ़ जाईये।
  6. लीजिए अब आपके सामने Aadhaar PVC Card की प्रीव्यू कॉपी गई है।
  7. लेकिन उससे पहले आपको पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करके 50 रुपये का भुगतान करना होगा।
  8. और बस पैसे का भुगतान करते हुए ही आपका Aadhaar PVC Card ऑर्डर हो जाएगा।