4जी फोन का है जमाना, कई नए मॉडल उपलब्ध

4G23416हर घड़ी बदलती टेक्नॉलजी बस तेज़ रफ्तार से बढ़ती ही जा रही है। गांव हो या शहर, भारत में जहां हर दिन लगभग नए मोबाइल यूज़र्स जुड़ते जा रहे हैं स्मार्टफोन की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। इस तेज रफ्तार से भागती ज़िंदगी में स्मार्टफोन मोबाइल भी जीवन का अभिन्न अंग बनता जा रहा है। इस बात को स्मार्टफोन बनाने वाले अच्छे से समझ रहे हैं और आए दिन मार्केट में नई टेक्नॉलिजी लेकर आ रहे हैं। जिसका फायदा यूजर्स के साथ-साथ कंपनी को भी मिल रहा है। कुछ समय पहले 3जी की काफी डिमांड थी, अब 4जी की ही पूछ हो रही है। सभी मोबाइल निर्माता कंपनियाँ महंगे के साथ ही सस्ते 4जी स्मार्टफोन्स भी हर दिन भारतीय बाज़ार में लेकर आ रही हैं। आज स्मार्टफोन्स कम कीमत में ज्यादा फीचर्स के साथ मार्केट में उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं, कंपनियाँ कोई ना कोई आकर्षक स्कीम भी बाज़ार में लेकर आ रही हैं ताकि लोग अपना मनपसंद स्मार्टफोन ले सकें।

मोबाइल हैंडसेट के तेजी से गिरते हुए दाम को देखकर भारतीय एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आईडिया सेलुलर जैसी कंपनियां हाई स्पीड 4जी सर्विस भी मुहैया कराने में जुटी हुई हैं। टेलिकॉम कंपनियों में बढ़ती हुई स्पर्धा भी एक बड़ी वजह है मोबाइल फोन की कीमतों में गिरावट की। अनुमान लगाया जा रहा है कि साल के अंत तक 4जी स्मार्टफोन्स की कीमत तीन हज़ार रुपये तक पहुंच सकती है। स्मार्टफोन कंपनियां यूज़र्स के लिए ब्याज रहित ईएमआई जैसी लुभावनी स्कीम भी ला रही हैं। हाल फिलहाल में एप्पल कंपनी अपने आई-फोन एसई की सेल को बढ़ाने के लिए कॉरपोरेट ईएमआई लेकर आई है। कुछ स्मार्टफोन निर्माता कंपनियाँ ईएमआई जैसी स्कीम्स दे रही हैं तो कुछ स्मार्टफोन कंपनियाँ मोबाइल की लेटस्ट एसेसरीज़ दे रही हैं जैसे कि कार्बन का लेटस्ट फोन है जो वर्चुअल रियलिटी हेडसेट के साथ मिल रहा है। आइये नज़र डालते हैं हाल फिलहाल में लॉन्च हुए नए स्मार्टफोन्स पर:

1. लेनेवो फैब: 4जी मोबाइल की सूची में पहले आता है लेनेवो का फैब फोन जो हाल ही में लॉन्च हुआ है। भारतीय मार्केट में लेनोवो ने अपना फैमस स्मार्टफोन-टैबलट हाइब्रिड ‘फैब’ पेश किया है। यह पिछले साल लॉन्च हुए ‘लेनोवो फैब प्लस’ स्मार्टफोन का लाइट वर्जन है। डुअल सिम वाले लेनेवो फैब की डिस्प्ले स्क्रीन 6.8 इंच है जिसका रेजॉल्यूशन 720×1280 पिक्सल्स है। इस 1.2 GHz क्वॉड-कोर स्नैपड्रैगन 410 SoC प्रोसेसर फैब की रैम 2 जीबी है और इंटरनल मेमरी 16 जीबी है। इस लेनेवो फैब का बैक कैमरा 13 मेगापिक्सल है और इसका फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल है। 3500 mAh दमदार बैटरी वाले इस फैब की कीमत मार्केट में 18,000 से शुरू है।

2. एलजी के-10 एलटी-ई और के-7: हाल ही में एलजी ने भारत में दो स्मार्टफोन लॉन्च किए जिसमें पहला है एलजी के-10 एलटी-ई और दूसरा एलजी के-7। जहां एलजी के10 एलटीई फोन की स्क्रीन 5.3 इंच है वहीं एलजी के-7 की डिस्प्ले स्क्रीन 5 है। एलजी के10 एलटीई फोन की रैम 2 जीबी और इंटर्नल स्टोरेज 16 जीबी है वहीं एलजी के-7 1.5 जीबी रैम के साथ आता है। दोनों स्मार्टफोन का ओएस एंड्रॉयड 5.1 है। अगर बात करें एलजी के10 एलटीई फोन के कैमरे की तो 13 एमपी कैमरा रीयर और फ्रंट कैमरा आपको 5 एमपी मिलेगा। वहीं एलजी के-7 में आपको 5 मेगापिक्सल फ्रंट और 5 मेगापिक्सल रियर कैमरा मिलेगा। मार्केट में 2300 mAh बैटरी वाले एलजी के10 एलटीई की कीमत 13,500 रुपये से शुरू है और एलजी के-7 की कीमत 9,500 रुपये से शुरू है।

3. कार्बन क्वाट्रो एल 52 और कार्बन टाइटेनियम मैक 6: लेनेवो और सैमसंग के बाद कार्बन ने भी वर्चुअल रियलिटी मार्केट में कदम रख दिया है। स्वदेशी मोबाइल कंपनी कार्बन ने भी दो बजट स्मार्टफोन वर्चुअल रियलिटी हेडसेट के साथ पेश किये हैं। इसके दो मॉडल मौजूद हैं पहला कार्बन क्वाट्रो एल 52 और दूसरा कार्बन टाइटेनियम मैक 6। जहां क्वाट्रो एल 52 की 5 इंच डिस्प्ले है वहीं कार्बन टाइटेनियम मैक 6 की स्क्रीन 6 इंच है। दोनों स्मार्टफोन 1.3 GHz क्वाडकोर प्रोसेसर और 2 जीबी रैम को सपोर्ट करते हैं। कार्बन के इन दोनों मॉडल की इंटरनल मेमोरी 16 जीबी है जिसे 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही दोनों स्मार्टफोन के साथ मिलता है वर्चुअल रियलिटी हेडसेट जो कि थिएटर जैसा फील देता है। साथ ही इस स्मार्टफोन से यूजर्स अपने खुद के वीआर विडियोज़ भी बना सकता है।

4. विडियोकोन क्रिपटॉन सीरीज़: विडियोकोन मार्केट में अपने दो बजट फोन लेकर आया है पहला क्रिपटॉन V50DA और दूसरा क्रिपटॉन V50DC। डूअल सिम सपोर्ट करने वाले ये दोनों स्मार्टफोन ऐंड्रॉयड 5.0 पर रन करते हैं। 5 इंच डिस्प्ले वाले इस स्मार्टफोन का रियर कैमरा 5 और फ्रंट कैमरा 2 है। विडियोकोन क्रिपटॉन सीरीज़ का ये फोन 1.3 GHz मीडियाटेक प्रोसेसर के साथ आता है। साथ ही इसकी 1 जीबी रैम है और इंटरनल मेमरी 8 जीबी है जो कि 32 जीबी तक एक्सपेंडेबल है। मार्केट में विडियोकोन क्रिपटॉन V50DA की कीमत 5,999 से और क्रिपटॉन V50DC की कीमत 6,099 से शुरू होगी।