वित्तीय प्ररेणात्मक कार्याशाला का सफल आयोजन

देहरादून। निर्वाना लाईफ व आईसीआईसीआई म्यूचुअल फंड के संयुक्त तत्ववाधान में दो दिवसीय मोटिवेशनल कार्याशाला का आयोजन राजपुर रोड़ स्थित होटल में किया गया। निर्वाना लाईफ के फाउन्डर श्री कनक जैन व उनकी पत्नी श्रीमती सुषमा जैन ने कार्याशाला में मौजूद सभी लोगों को प्ररेणात्मक, कौशल विकास और वित्त उन्मुख प्रशिक्षण की बारीकियां बताई। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य उन लोगों के लिए था जो आॅफिस के कामकाजों के कारण तनाव ग्रस्त हो जाते हैं जिसका असर उनके घर और परिवार पर भी पड़ता हैं।

निर्वाना लाईफ के फाउन्डर श्री कनक जैन ने कार्यशाला में मौजूद सभी लोगों को बताया कि किस तरह से हम अपने वित्तीय पोर्टफालियो को तैयार करें जो कि समय आने पर हमारी वित्तीय जरूरतों को पूरा करें। कार्यशाला के दौरान उन्होंने बताया कि निवेश सही जगह व सही समय पर करना चाहिए। ताकि सही समय पर आपके निवेश का उचित लाभ मिल सके और आपके उददेश्यों की पूर्ति हो सके। कार्यशाला में मौजूद लोगों को खेल के माध्यम से छोटी-छोटी बातों को परखते हुए तनाव मुक्त रहना सीखाया। इसके साथ ही श्रीमती सुषमा जैन ने बताया कि यदि हम अपने हस्तलिपि में सुधार करें तो निश्चित ही इससे हमारे व्यक्त्तिव विकास में सुधार होगा और धीरे-धीरे हमारी दिनचर्या भी अच्छी हो जायेगी। यह एक लम्बी प्रक्रिया है परन्तु निरन्तर प्रयास करने से इसमें सफलता प्राप्त हो सकती है।

दो दिवसीय कार्यशाला में देहरादून के लगभग 700 सौ लोगों ने सिरकत की और लाभान्वित हुए इस कार्यक्रम को चार चरणों में आयोजित किया गया।


कनक जैन देश के विभिन्न राज्यों में एक सलाहकार के रूप में जाते रहते हैं वे एक लेखक और मोटिवेशनल ट्रेनर भी हैं। वे एक गंभीर प्रशिक्षक के साथ-साथ कई कंपनियों में परामर्शदाता की भूमिका में भी रहते हैं। कार्यशाला में आये हुए लोगों ने वित्तीय नियोजन के बारे में जाना। मेरे लिए प्रशिक्षण एक जुनून और जीवन का एक तरीका है। मेरा मिशन वित्तीय नियोजन, साक्षरता और शिक्षा के माध्यम से कम से कम एक मानव जाति के विकास को सुनिश्चित करना है। कार्यशाला में आईसीआईसीआई म्यूचुअल फंड के अधिकारी, कर्मचारी व देहरादून के निवेशक मौजूद थे।