चौबटिया गार्डन में टयूबवैल लगाने की घोषणा

अल्मोड़ा। प्रदेश में उद्यानीकरण एवं कृषि को बढावा देने के लिये शासन द्वारा ठोस निणर्य लिये जा रहे है इसी के तहत प्रदेश के मा0 उद्यान एवं कृृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने आज उत्तराखण्ड के ऐतिहासिक चैबटिया गार्डन सहित उद्यान निदेशालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पूरे उद्यान का गहनता से निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने उद्यान निदेशालय के भवनो के निरीक्षण के साथ ही कर्मचारियों के साथ भी वार्ता की। उद्यान मंत्री ने चैबटिया गार्डन में टयूबवैल लगाने की घोषणा के साथ ही गार्डन का नाम पं0 दीनदयाल उपाध्याय के नाम से रखने की भी बात कही।

उन्होंने कहा कि कृषि यात्रिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए फार्म मशीनरी, बैंक की स्थापना की जा रही है। उद्यान मंत्री ने कहा कि उद्यान के विस्तारीकरण सहित अन्य कार्यों हेतु 01 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गयी है ताकि इस उद्यान का पुराना स्वरूप लौट सके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये कि सुविधाए मुहैया कराने के बाद भी यदि किसी स्तर से भी लापरवाही होगी उसे गम्भीरता से लिया जायेगा। निरीक्षण के दौरान अनेक स्थानो पर उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जहा जो कमी है उसे एक सप्ताह में ठीक कर लिया जाय।अल्मोड़ा 16 अगस्त, 2017 (सू0वि0)- प्रदेश में उद्यानीकरण एवं कृषि को बढावा देने के लिये शासन द्वारा ठोस निणर्य लिये जा रहे है इसी के तहत प्रदेश के मा0 उद्यान एवं कृृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने आज उत्तराखण्ड के ऐतिहासिक चैबटिया गार्डन सहित उद्यान निदेशालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पूरे उद्यान का गहनता से निरीक्षण किया।

इस अवसर पर उन्होंने उद्यान निदेशालय के भवनो के निरीक्षण के साथ ही कर्मचारियों के साथ भी वार्ता की। उद्यान मंत्री ने चैबटिया गार्डन में टयूबवैल लगाने की घोषणा के साथ ही गार्डन का नाम पं0 दीनदयाल उपाध्याय के नाम से रखने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि कृषि यात्रिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए फार्म मशीनरी, बैंक की स्थापना की जा रही है। उद्यान मंत्री ने कहा कि उद्यान के विस्तारीकरण सहित अन्य कार्यों हेतु 01 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गयी है ताकि इस उद्यान का पुराना स्वरूप लौट सके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये कि सुविधाए मुहैया कराने के बाद भी यदि किसी स्तर से भी लापरवाही होगी उसे गम्भीरता से लिया जायेगा। निरीक्षण के दौरान अनेक स्थानो पर उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जहा जो कमी है उसे एक सप्ताह में ठीक कर लिया जाय। उद्यान मंत्री ने कहा कि गार्डन में सिंचाई की समस्या को दूर करने के लिए टयूबवैल शीघ्र लगाया जायेगा जिससे फार्म में गतिविधियाॅ और अधिक तेज हो सके यह तभी सम्भव होगा जब अधिकारी व कर्मचारी पूर्ण मनोयोग से कार्य करेंगे और चैबटिया गार्डन की जो पहचान पूर्व में रही है उस पहचान को बनाये रखने के लिए हमे ठोस निणर्य भी लेने होंगे।

उद्यान एवं कृृषि मंत्री ने कहा कि काश्तकारों को बीज की उपलब्धता बनी रहे साथ ही अन्य आवश्यक सुविधायें उन्हें मुहैया हो सके इसके लिए भी सरकार कटिबद्ध है। इस अवसर पर उन्होंने उद्यान निदेशक से उद्यान के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की और कहा कि उत्तराखण्ड राज्य बनने से पूर्व यहाॅ से सेब प्रदेश ही नहीं देश व विदेशो के अन्य स्थानो में जाता था जिसकी अपनी विशिष्ट पहचान थी उस पहचान को बनाये रखने के लिए वैज्ञानिको व उद्यान से जुड़े कार्मिकों को नई पहल शुरू करनी होगी।  उद्यान मंत्री ने चैबटिया गार्डन को विकसित करने एवं वहाॅ की मूलभूत समस्याओं को दूर करने के लिए शीघ्र धनराशि स्वीकृत करने की बात भी कही ताकि यहाॅ पर स्थित उद्यान अपनी विशिष्ट पहचान बना सके। इस अवसर पर उन्होंने कृृषि विभाग के अधिकारियों से भी जानकारी प्राप्त की और कहा कि काश्तकारों की समस्याओं पर विशेष ध्यान देने के साथ-साथ बैमौसमी सब्जी उत्पादन सहित अन्य कार्यों पर कार्य करने के लिए हमें कार्य करना होगा। इस दौरान निदेशक उद्यान डा0 बी0एस0 नेगी ने विस्तृत रूप से उद्यान विभाग की गतिविधियों के बारे में बताया और मंत्री को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा जो निर्देश दिये गये है उसका कड़ाई से अनुपालन किया जायेगा।

उद्यान मंत्री ने चाय उत्पादन के बारे में भी निदेशक से जानकारी प्राप्त की और कहा कि चाय के उत्पादन में आ रही कठिनाईयों को शीघ्र दूर करने का प्रयास किया जायेगा। इस दौरान उनके साथ मुख्य कृृषि अधिकारी प्रियंका सिंह, मुख्य उद्यान अधिकारी हितपाल सिंह सहित तहसीलदार रानीखेत नितेश डांगर सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे। अल्मोड़ा 16 अगस्त, 2017 (सू0वि0)- प्रभारी अधिकारी विशिष्ट अभ्यागत ने बताया कि मा0 विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चैहान 17 अगस्त, 2017 को प्रातः 10ः00 को अल्मोड़ा से प्रस्थान कर 11ः00 बजे चैमू पंहुचकर वहां जनमिलन कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे वहां से कलसीमा, कुन्युडा पंहुचकर जनमिलन कार्यक्रमों में प्रतिभाग करंेगे। 04ः00 बजें वहां से प्रस्थान कर रात्रि विश्राम अल्मोडा में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में करेंगे।