दांत के दर्द से हैं परेशान, तो आपकी रसोई में है इसका इलाज

आपने अक्सर लोगों को दांत में दर्द होने की शिकायत करते सुना होगा. दांतों में कीड़े लगने या कैविटी हो जाने की वजह से यह परेशानी होने लगती है. दर्द वैसे तो कहीं का भी बहुत परेशान करता है लेकिन दांत की दर्द इसलिए भी ज्यादा असहनीय हो जाता है, क्योंकि दांत के दर्द का कनेक्शन सिर होता है. कई बार लोग इस दर्द से निजात पाने के लिए दांत को उखड़वाना ही बेहतर विकल्प समझते हैं, अगर आपको भी कभी-कभी दांतों के दर्द से दो-चार होना पड़ता है, तो आपकी रसोई में ही इसके बेहतर उपाए है, जिनके इस्तेमाल से आपको तुरंत राहत मिल सकती है.

दांत के दर्द से परेशान हैं तो तीन से चार बूंद सरसों के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों और मसूड़ों पर हल्के हाथ से मसाज करें. इससे न सिर्फ दांतों में दर्द से आराम मिलेगा बल्कि मसूड़े भी मजबूत होंगे हैं. सरसों के तेल का इस्तेमाल अगर आप नियमित करते हैं, तो यह आपके दांतों की चमक कभी भी फीकी नहीं पड़ेगी.

वैसे तो प्याज को हम सब्जियों में डालकर या सलाद में खाते हैं, लेकिन अगर आपके दांत में दर्द है तो यह आपके दर्द को दूर करने में भी सहायक हो सकता है. डॉक्टर्स की माने तो हर तीन मिनट पर एक स्लाइस प्याज की खाने से मुंह में मौजूद कीटाणु मर जाते हैं और दर्द में तुरंत आराम मिलता है.

लहसुन सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. पेट और ब्लड सर्कुलेशन के लिए सिर्फ लहसुन फायदेमंद नहीं बल्कि दांतों में दर्द के इलाज के लिए भी लहसुन रामबाण इलाज है. लहसुन की एक कली के काफी फायदे होते हैं. इसमें एन्टीबैक्टीरियल गुण दांत के दर्द से राहत दिलाते हैं. लहसुन की एक कली पीसकर लगाने या नमक में डुबोकर चबाने से दांत दर्द में राहत मिलती है.

आपने अक्सर लोगों से सुना होगा कि दांत में दर्द है तो लौंग से बहुत आराम मिलता है. दरअसल, लौंग में औषधीय गुण होते हैं. जो कीटाणुओं को समाप्त करता है. लौंग के उपयोग से बैक्टीरिया और अन्य कीटाणु खत्म होते हैं. तेज दर्द के दौरान दर्द वाले हिस्से पर लौंग का तेल लगाना बेहद फायदेमंद है.

अक्सर आप टी बैग का इस्तेमाल सिर्फ चाय पीने के लिए करते होंगे, लेकिन इसका एक और फायदा तब होता है जब आपके दांत में दर्द और सूजन हो. इसमें मौजूद एंटीसेप्टीक सूजन या दर्द को भी दूर करता है. इसके अलावा यह दांत और मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं को भी सुलझाता है.