सुधार के साथ पारदर्शिता भी जरूरी

pith22mayपिथौरागढ़। पुलिस लाईन पिथौरागढ़ में जनपद में यातायात व्यवस्था में सुधार लाने एवं छोटे अपराधों पर अकुंश लागने हेतु प्रदेश के पेयजल एवं संसदीय कार्यमंत्री, वित्त मंत्री प्रकाश पंत द्वारा सिटी पैट्रोल यूनिट (सीपीयू) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।  इस अवसर पर मा0 कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि सीपीयू का गठन जनपद पिथौरागढ़ की यातायात व्यवस्था को सुधारने हेतु अत्यंत महत्वपूर्ण है पिथौरागढ़ नगर में यातायात व्यवस्था को सुदृृढ़ एवं व्यवस्थित करने में सीपीयू का गठन अवश्य ही सफल हेागा इससे निश्चित रूप से जनपद की यातायात व्यवस्था सुधरेगी। उन्होंने कहा कि जनपद मुख्यालय में आये दिन जाम जैसी स्थिति में सुधार लाने एवं वाहन दुर्घटनाओं में रोकथाम में सीपीयू निश्चित रूप से मील का पत्थर साबित होगी। मा0 वित्त मंत्री ने कहा कि सीपीयू के गठन से जनपद मुख्यालय में यातायात व्यवस्था में सुधार लाने के साथ ही यातायात नियमों मंे पारदर्शिता लायी जायेगी।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अजय जोशी ने मा0 केबिनेट मंत्री को अवगत कराया कि सीपीयू ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के साथ-साथ रोड साइड में होने वाले छोटे अपराधों, चैन स्नेचिंग, छोटी-मोटी चोरियों, छेड़खानी, मारपीट जैेसी घटनाओं पर अकुंश लगाएगी इसके अतिरिक्त सीपीयू के कार्यक्षेत्र में ऐंचोली से लेकर पंडा तक, विण से लेकर लोनिवि गेस्ट हाऊस तक, डिग्री कॉलेज से लेकर मुख्य बाजार तक का सारा इलाका रहेगा। उन्होंने अवगत कराया कि सीपीयू के लिए छह वाहनों की व्यवस्था की गयी है हर वाहन में दो-दो जवान रहेंगे तथा उनकों उच्च क्वालिटी का कैमरा भी उपलब्ध कराया गया है ताकि वह जगह-जगह पर रिकार्डिंग भी कर सकें तथा एक शिफट में सीपीयू की तीन टीमें सक्रिय रहेंगी और तीन टीमों को रिजर्व में रखा गया है तथा इसमें तैनात किए गये जवानों को नगर का नक्शा और रूट भी दिया गया है।

अपने एक दिवसीय जनपद पिथौरागढ़ के भ्रमण पर पहुंचे प्रदेश के माननीय प्रभारी मंत्री जनपद पिथौरागढ़/माननीय मंत्री कृषि, कृषि विपणन, कृषि प्रसंस्करण, कृषि शिक्षा, उद्यान एवं फलोद्योग तथा रेशम विभाग उत्तराखंड सरकार सुबोध उनियाल द्वारा स्थानीय सरस्वती शिशु मन्दिर विद्यायल नया बाजार के स्वर्ण जयंती कार्यक्रम में प्रतिभाग कर समारोह कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया गया।  शुभारंभ अवसर पर उपस्थित विद्यालय परिवार अतिथियों जनसमुदाय, छात्र-छात्राओं आदि को संबोधित करते हुए माननीय मंत्री ने कहा कि विद्यायल परिवार अथवा किसी भी संस्थान के लिए स्वर्ण जयंती समारोह कार्यक्रम एक महत्वपूर्ण दिन होता है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से उन व्यक्तियों के लिए यह एक हर्ष का विषय है जिन्होंने इस संस्थान की नींव रखी और यह संस्थान 50 वर्ष पूर्ण कर चुका है। उन्होंने विद्यालय परिवार को शुभकांमना देते हुए कहा कि निश्चित रूप से उक्त संस्थान अपने 100 वर्ष भी पूर्ण करेगा।

अपने संबोधन में माननीय जनपद प्रभारी मंत्री ने कहा कि गांव से हो रहे पलायन का एक कारण शिक्षा की कम गुणवत्ता होना भी है। हमें शिक्षा की गुणवत्ता को ठीक करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के प्रति लोगों के मन में जो विचार है उन्हें हमें बदलना होगा जिस हेतु शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करते हुए उनके मन में बेहतर विश्वास लाना होगा। उन्होंने कहा कि जब तक हम शिक्षा की गुणवत्ता को ठीक नही कर लेते तब तक हम गांव से हो रहे पलायन को रोकने में सफल नही हो पायेंगे। अपने संबोधन में श्री उनियाल ने कहा कि शिशु मन्दिरों की स्थापना का मुख्य उद््देश्य बच्चों को बेहतर शिक्षा के साथ साथ उनमें अच्छे संस्कार को सिखाना भी रहा है। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय की 50 वर्ष का कार्यकाल एक बहुत बड़ा कार्यकाल है हमें शिक्षा में गुणवत्ता लाने हेतु समय के साथ साथ इसमें निरन्तर बदलाव भी लाना होगा हमें बच्चों के भविष्य को देखते हुए निरन्तर शिक्षा में सुधार एवं गुणवत्ता लाना आवश्यकीय होगा तभी हम बच्चों का एक बेहतर भविष्य निर्धारित करेंगे।

इससे पूर्व मा0 मंत्री के विद्यालय आगमन पर विद्यालय परिवार द्वारा बेंच अलंकरण कर उनका स्वागत किया गया। स्वागत करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य गगन सिंह बोहरा द्वारा अवगत कराया कि वर्ष 1966 मंे सरस्वती शिशु मन्दिर नया बाजार पिथौरागढ़ की नींव रखी गयी जिसमें प्रथम प्रधानाचार्य ज्वाला प्रसाद मिश्रा रहें जो आज के इस स्वर्ण जयंती समारोह में भी उपस्थित है। इसके पश्चात् तार चंद गुरूरानी, भगत सिंह कोशयारी समेत वर्तमान तक कुल 12 प्रधानाचार्यों द्वारा अपना कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि इस विद्यायल में इन 50 वर्षों में अध्धयनरत छात्र-छात्राऐं देश की विभिन्न सेवाओं में अपना उल्लेखनीय कार्य कर रहे है। शुभारंभ कार्यक्रम मे विद्यायल के व्यवस्थापक धीरज पाटनी द्वारा सभी आगंन्तुको का स्वागत करते हुए विद्यायल के फांउडर/मेम्बर आदि के बारे जानकारी दी गयी।  कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधायक डीडीहाट बिशन सिंह चुफाल ने विद्यालय के 50 वर्ष पूर्ण होने पर विद्यायल परिवार एवं फांउडर/मेम्बर आदि को बधाई देते हुए अपनी शुभकामानऐं दी।

जनपद पिथौरागढ़ भ्रमण पर पहुंचे प्रदेश के माननीय प्रभारी मंत्री जनपद पिथौरागढ़/माननीय मंत्री कृषि, कृषि विपणन, कृषि प्रसंस्करण, कृषि शिक्षा, उद्यान एवं फलोद्योग तथा रेशम विभाग उत्तराखंड सरकार सुबोध उनियाल द्वारा सोमवार, 22 मई, 2017 को विकास भवन सभागर में जिला योजना के अंतर्गत वर्ष 2016-17 में किये गये कार्यों तथा वर्ष 2017-18 हेतु जिला येाजना अंतर्गत प्रस्तावित परिव्यय के संबंध में विभागवार समीक्षा की गयी।  जिला योजना समिति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए माननीय जनपद प्रभारी मंत्री श्री सुबोध उनियाल द्वारा जिला योजना के अंतर्गत जिन विभागों को धनराशि शासन द्वारा अवमुक्त की जाती है विभागवार समीक्षा करते हुए वित्तीय वर्ष 2016-17 में जनपद पिथौरागढ़ में सभी विभागों द्वारा जिला योजना अंतर्गत अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष कुल 94.80 फीसदी धनराशि व्यय किये जाने पर समस्त विभागों को बधाई देते हुए कहा कि वह वर्तमान वित्तीय वर्ष 2017-18 में भी इसी प्रकार शतप्रतिशत धनराशि व्यय करने हेतु अभी से एक कार्ययोजना तैयार करते हुए शतप्रतिशत धनराशि को व्यय करेंगे।