केदारनाथ में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए : मुख्य सचिव

रूद्रप्रयाग। मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह व गढवाल आयुक्त दिलीप जावलकर ने आज केदारनाथ धाम पहुँचकर पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया। मुख्य सचिव ने मन्दिर परिसर, मन्दिर मार्ग, चबूतरे, सरस्वती नदी, ब्रहम वाटिका व आदि स्थलों का पैदल निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को कार्य में तेजी लाकर जल्द कार्य पूर्ण करने के निर्देष दिए।

इस अवसर पर मुख्य सचिव ने केदारनाथ में पालिथीन के प्रयोेग पर पूर्णत प्रतिबन्धित करने की कार्यवाही अमल में लाने के निर्देष दिए। कहा कि केदारनाथ में स्वच्छता का विषेष ध्यान रखा जाए। इसके लिए सुलभ इण्टरनेषनल को जगह चिन्हित कर आवष्यकतानुसार षौचालय निर्मित करने व जगह-जगह पर कूडा दान रखने के निर्देष दिए।

निरीक्षण के दौरान मुख्य सचिव ने डीडीएमए को मन्दिर परिसर पर षीघ्र पत्थर लगाने, परिसर समतलीकरण करने, सुलभ इण्टरनेषनल को परिसर की साफ-सफाई करने के साथ ही जगह चिन्हित कर कूडादान रखने के निर्देष दिए जिससे कूडा यत्र-तत्र न फैला रहे। ब्रहम वाटिका के निरीक्षण के दौरान मुख्य सचिव ने पुलिस कार्याें की सराहना करते हुए कहा कि पुलिस ने अपने नियमित कार्यों के साथ ही केदारनाथ के ईकोफै्रन्डली सौन्दर्यीकरण में योगदान दिया है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी मंगेष घिल्डियाल ने मुख्य सचिव को केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यो की प्रगति की पूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि समय-समय पर केदारनाथ में वीडियो काॅन्फ्रेंस आयोजित कर कार्याे की समीक्षा की जाती है व संबंधित अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष दिए जाते है। इस अवसर पर पुलिस उपाधीक्षक पीएन मीना, अधीक्षण अभियंता लोनिवि मुकेष परमार, एसडीएम गोपाल सिंह, सीवीओ डाॅ रमेष सिंह नितवाल, अधिषासी अभियंता जल संस्थान संजय सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।