सीबीएसई चीफ : स्मृति की पसंद को कहा ‘नो’

smriti-irani-newsस्मृति ईरानी से मानव संसाधन विकास मंत्रालय छिने अभी हफ्ता ही गुजरा था कि पीएम मोदी ने ईरानी को एक और झटका दे दिया है. दरअसल स्मृति ने CBSE चेयरमैन के तौर पर डॉ. सवेंद्र विक्रम बहादुर सिंह का नाम प्रस्तावित किया था. लेकिन पीएम मोदी ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है.

सवेंद्र विक्रम बहादुर सिंह को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) का चेयरमैन नहीं बनाए जाने का फैसला नियुक्ति करने वाली समिति (AAC) ने लिया है. इस कमेटी के सारे बड़े फैसले लेने का अधिकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास है.

मंगलवार को कार्मिक विभाग (DoPT) ने HRD को एक नोटिस भेजा. जिसमें लिखा था कि ‘ACC’ की तरफ से कहा गया है कि इस पोस्ट को सेंट्रल स्टाफिंग स्कीम (CSS) के तहत भरा जाएगा.

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की खबर के मुताबिक यह पहला मामला नहीं है जब स्मृति ईरानी की पसंद पर सवाल खड़े किए गए हों. इससे पहले अगस्त 2015 में स्मृति सतबीर बेदी को सीबीएसई का चेयरमैन बनाना चाहती थीं लेकिन उनके नाम पर भी मुहर नहीं लगाई गई. कमेटी ने कहा था कि सतबीर के पास तीन साल का अनुभव नहीं है. बता दें कि सीबीएसई चेयरमैन का पद दिसंबर 2014 से खाली पड़ा है. इस पद के लिए ज्वाइंट सेक्रेटरी रैंक का कोई अधिकारी चाहिए. उसके पास शैक्षिक प्रशासन का तीन साल का अनुभव भी होना चाहिए.