धूम्रपान को रोकने के लिये जागरूकता अभियान

rudrapur-tobeccoरुद्रपुर। राष्ट्रीय तम्बाकू नियन्त्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत अपर जिलाधिकारी आशीष भटगई द्वारा जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक कलक्टेªट सभागार में ली गई। एडीएम द्वारा  तम्बाकू व धूम्रपान से होने वाले नुकसान की जानकारी देते हुये कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने वाले व्यक्ति का चालान कर अर्थदण्ड वसूला जाय। साथ ही धूम्रपान के दुष्परिणामों के बारे मे बताकर लोगों को जागरूक किया जाय। उन्होंने कहा कि धूम्रपान से प्रति वर्ष देश में 8 लाख से अधिक लोगों की मृत्यु होती है । उन्होंने कहा कि धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के अलावा उसके आसपास खडे व्यक्ति को भी धूएं से नुकसान होता है। उन्होने कहा कि महाविद्यालयोे व विद्यालयों में भी धूम्रपान को रोकने के लिये जागरूकता अभियान चलाये जाय।

उन्होंने ुपलिस विभाग के अधिकाारियों को निर्देश दिये कि वह सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों को पकडने के लिये उडनदस्ता टीम गठित की जाय। उन्होंने सभी अधिकारियों को भी निेर्दश दिये कि वह भी अपने कार्यालयों में औचक निरीक्षण कर धूम्रपान कर रहे व्यक्तियो से अर्थदण्ड वसूलें। विद्यालयों के 100 मीटर परिधि में कोई दुकानदार तम्बाकू व धूम्रपान की वस्तुऐ न बेचे । उन्होंने कहा कि बहुत से दुकानदारों द्वारा ख्ुाली बीडी सिंगरेट बिक्रय की जाती है इस पर भी विशेष पावन्दी लगाई जाय। साथ ही धूम्रपान बिक्रय करने वाला तथा क्रय करने वाला व्यक्ति 18 वर्ष से कम उम्र का न हों । उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने कार्यालयों के बोर्डो पर धूम्रपान निषेध का बोर्ड लगाये जाने को कहा । एडीएम ने कहा कि धूम्रपान नियन्त्रण हेतु जो कमेटी बनी है वह इस क्षेत्र में अच्छा कार्य करें ताकि इसके परिणाम सुखद हो । उन्होंने कहा कि माह में जिन व्यक्तियों का चालान किया जाता है उसकी सूची उपलब्ध कराई जाय। क्षेत्र पंचायत की बैठकेों के माध्यम से भी धूम्रपान से होने वाले नुकसान की जानकारी उपलब्ध कराई जाय।

बैठक में सीएमओ डाॅ0एचके जोशी,कलक्टेªट प्रभारी डीपी सिंह,पीएमएस डाॅ0 राजेन्द्र पाण्डे,जिला षिक्षा अधिकारी डाॅ0 पीएन सिंह,कार्यक्रम अधिकारी अबिनाश खन्ना क्षेत्राधिकारी पुलिस बीएस चैहान,सैल टैक्स से दमयन्ती जंगपांगी आदि अधिकारी उपस्थित थें। धूम्रपान के नुकसान की जानकारी डाटा प्रेजेन्टेशन के जरिये भी दी गई ।