ग्रामीण विकास पर महिलाओं की भूमिका

चमोली। विगत 14 अप्रैल से शुरू हुए ग्राम स्वराज अभियान के तहत 24 अप्रैल को ‘‘राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस‘‘ मनाया जायेगा, जिसके लिए पंचायती राज को नोडल विभाग नामित किया गया है।

पंचायत राज दिवस के नोडल अधिकारी/जिला पंचायत राज अधिकारी बीएस दुग्ताल ने बताया कि अभियान के तहत पंचायत राज दिवस पर जिले की सभी ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभाओं को आयोजन किया जायेगा। विशेष गा्रम सभाओं के आयोजन हेतु ग्राम स्तरीय नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा दिये जा चुके है।

पंचायत राज दिवस पर ग्राम सभाओं में अपराह्न 12ः00 बजे से माननीय प्रधानमंत्री जी के संबोधन का दूरदर्शन, आॅल इण्डिया रेडियों एवं एफएम पर सीधा प्रसारण होगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर सीधे प्रसारण के लिए रेडियो, टेलीवीजन, विद्युत आदि की समुचित व्यवस्था के लिए खण्ड विकास अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये है। ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम सभाओं में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, स्वच्छ भारत, मनरेगा मिशन, पंचायतों द्वारा बजट का उचित उपभोग, सुरक्षित पेयजल एवं स्वच्छता के साथ ही ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन नीति पर चर्चा की जायेगी और नीति के तहत डीपीआर तैयार करने के संबध में जानकारी दी जायेगी।

इसके साथ ही ग्रामीण विकास पर महिलाओं की भूमिका पर भी चर्चा करते हुए सभी ग्राम सभा सदस्यों द्वारा अपने गांव एवं देश के विकास के लिए संकल्प लिया जायेगा तथा गांव के विकास के उद्देश्य से अगले पाॅच वर्षो के लिए भी विचार विर्मश किया जायेगा। सभाओं में महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों अर्थात टीकाकरण एवं स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण, सामाजिक विकास, स्वयं के राजस्व के स्रोतों में वृद्वि, जागरूकता अभियान, जल संरक्षण एवं ग्राम पंचायत विकास योजना की प्लानिंग आदि पर चर्चा की जायेगी।