क्षेत्र का विकास ही प्राथमिकता: नुसरत

वार्ड नं0 49 (भगत सिंह कालोनी) से पार्षद की तैयारी कर रहे नुसरत एन. खान से एक खास बातचीत में उन्होंने बताया कि अगर जनता का आर्शीवाद उन्हें मिला तो क्षेत्र का विकास उनकी प्राथमिकता होगी। पेश है हमारे वरिष्ठ संवाददाता की एक खास रिपोर्ट।

उत्तराखण्ड में संभावित अप्रैल माह में निकाय चुनाव होने जा रहे हैं। जिसको देखते हुए सभी दलों के दावेदारों ने टिकट के लिए ऐड़ी से चोटी तक का जोर लगा रखा है। सभी दावेदार अपने-अपने नेताओं की परिक्रमा करने में जुटे हुए हैं, कोई जनता के बीच जाकर दावेदारी जता रहा है तो कोई नेताओं के चक्कर लगाकर। वहीं हमारे वरिष्ठ संवाददाता ने देहरादून नगर निगम के वार्ड नं0 49 (भगत सिंह कालोनी) से स्वतंत्र तैयारी में जुटे वरिष्ठ पत्रकार एवं समाज सेवी नुसरत एन. खान से एक खास मुलाकात की।

उन्होंने बताया कि भगत सिंह कालोनी एक ऐसा वार्ड है जिसमंे पार्षद ने कभी कोई दिलचस्पी नहीं दिखायी। वार्ड की सड़कें पूरी तरह टूटी पड़ी हुई है। नालियों का बुरा हाल है। स्ट्रीट लाईटों की कोई व्यवस्था नहीं है। रिस्पना नदी के किनारे बसे इस वार्ड में क्षेत्र की जनता कूड़ा उठाने वाली गाड़ी न होने के कारण नदियों में कूड़ा करकट फेंक देती है जिससे नदी बारह महीने गंदी रहती है। अगर पार्षद नगर निगम की गाड़ी की व्यवस्था कराती तो शायद ऐसा नहीं हो पाता।

उन्होनंे बताया कि बरसात के दिनों में नदी का जल स्तर बढ़ जाने से पानी बस्ती के अन्दर घुस जाता है जिससे समस्त क्षेत्रवासियों को काफी नुकसान होता है। उन्होंने बताया कि परिसीमन के बाद पार्षद का क्षेत्र दूसरे वार्ड में जुड़ जाने के कारण उन्हांेने इस वार्ड की ओर ध्यान देना भी बंद कर दिया। और नये वार्ड से तैयारी में लग गयी।

नुसरत खां ने कहा कि ऐसा मौका परस्त नेताओं को जनता इस बार सबक सिखाने को बैठी है। क्षेत्र की इसी उपेक्षा को देखते हुए जनता का रूझान इस बार ऐसे जनप्रतिनिधि की ओर है जो युवा हो, शिक्षित हो और उनकी समस्याओं को प्रमुखता से उठाने में सक्षम हो। उन्होंने कहा कि अगर क्षेत्र की जनता ने उन्हें अपना आर्शीवाद दिया और भगत सिंह कालोनी का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला तो वार्ड को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने का हर संभव प्रयास करूंगा। उन्होंने कहा कि मुझे आशा ही नहीं अपितू पूर्ण विश्वास है कि क्षेत्र की जनता इस बार ऐसे व्यक्ति को ‘सिटी एसेम्बली’ भेजेगी जो उसके लिए उपयुक्त होगा।