राजस्व क्षेत्रों में भी वाहनों की चेकिंग करेगी पुलिस: डीआईजी

पौड़ी। धुमाकोट बस हादसे को गंभीरता से लेते हुए पुलिस उपमहानिरीक्षक गढ़वाल रेंज अजय रौतेला ने राजस्व क्षेत्रों में भी वाहनों की चेकिंग के निर्देश पुलिस को दिए हैं। डीआईजी ने कहा वाहनों की चेकिंग के दौरान ओवरलोडिंग, शराब पीकर वाहन चलाने, ओवर स्पीड आदि पर पुलिस नजर रखे। बरसात के सीजन को देखते हुए भी पुलिस को सतर्क रहने के लिए कहा गया। बुधवार को पौड़ी जिले के सभी थाना प्रभारियों के साथ डीआईजी ने बैठक लेते हुए जिले की समीक्षा भी की।

गढ़वाल रेंज का कार्यभार ग्रहण करने के बाद पहली बार पौड़ी पहुंचे डीआईजी अजय रौतेला ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पुलिस शराब पीकर वाहन चलाने, ओवर लोडिंग के मामलों में किसी तरह की कोताही नहीं करेगी। इसके लिए पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कई बार देखने को मिलता है कि पुलिस अपने क्षेत्र तक ही सीमित हो जाती है और ऐसे में राजस्व क्षेत्रों के रूटों पर चलने वालों वाहनों की चेकिंग नहीं हो पाती।

सड़क हादसों पर अंकुश लगाने को पुलिस को इन रूटों पर भी चेकिंग करने को कहा गया है। कांवड मेले का जिक्र करते हुए बताया कि कुमाऊ से भी फोर्स मांग लिया गया है। पुलिस सोशल साइट पर भी नजर रखेगी। गुरुवार को मुनीकीरेती में इस संबंध में बैठक होगी। डीआईजी ने कहा कि पुलिस सड़क दुर्घटनाओं के कारणों की भी पड़ताल करे ताकि सड़क हादसों पर अंकुश लगाया जा सके। पौड़ी जिले के थाना प्रभारियों की बैठक लेते हुए डीआईजी ने वाहन चोरी और हत्या के मामलों में शीघ्र खोलने के निर्देश दिए।

छोटे बच्चों में बढ़ते नशे के प्रचलन को भी डीआईजी ने गंभीरता से लिया है। थाना प्रभारियों को से कहा गया कि वह ऐसे मामलों को लेकर पूरी सतर्कता बरते। साथ ही स्कूल बसों की भी समय-समय पर चेकिंग करे। चमोली और उत्तरकाशी में आपदा को लेकर भी डीआईजी ने कहा कि पुलिस वहां पूरी तरह से मुस्तैद है। किसी भी तरह की आपदा को लेकर किसी तरह की ढि़लाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।