पंचायत चुनाव 2019: तीसरी बार टली पंचायतों में आरक्षण की प्रक्रिया, अब पांच दिन बाद जारी होगी सूची

उत्तराखंड में पंचायतों के तीनों स्तरों के आरक्षण सूची का अंतिम प्रकाशन पांच दिन बाद –

उत्तराखंड में पंचायतों के तीनों स्तरों के आरक्षण की अनंतिम सूची का प्रकाशन एक बार फिर टल गया है। अब यह सूची पांच दिन बाद प्रकाशित की जाएगी। शासन ने उत्तरकाशी में आई आपदा को इसकी वजह बताया है।एक बार और सूची का प्रकाशन टलने से इस मामले को लेकर हो रहा सरकार का विरोध और बढ़ सकता है। तय कार्यक्रम के हिसाब से प्रदेश में ग्राम, क्षेत्र और जिला पंचायतों में आरक्षण की सूची का अनंतिम प्रकाशन 17 अगस्त को किया जाना था। ऐन वक्त पर तय किया गया कि सूची का प्रकाशन 20 अगस्त को किया जाएगा।

20 अगस्त को भी सूची का प्रकाशन नहीं हो पाया और शासन ने 22 अगस्त को सूची के प्रकाशन का फैसला किया। सूची का प्रकाशन बार-बार टलने से नाराज पंचायत अधिकार मंच ने बाकायदा प्रदेश सरकार का पुतला फूंका मंच के संयोजक का आरोप था कि पंचायत चुनाव लड़ने के इच्छुक भाजपाइयों को फायदा पहुंचाने के लिए बार बार सूची का प्रकाशन टाला जा रहा है। अब एक बार और इस सूची का प्रकाशन टलने से इस विवाद के और बढ़ने की आशंका रहेगी।

दूसरी ओर, शासन का कहना है कि उत्तरकाशी में आपदा के कारण सूची का अनंतिम प्रकाशन टाला गया है। पहले भी इसी वजह से यह प्रकाशन टाला गया था। उम्मीद थी कि जल्द ही उत्तरकाशी में हालात सामान्य हो जाएंगे। ऐसा न हो पाने के कारण सूची का अंतिम प्रकाशन पांच दिन बाद किया जाएगा। प्रभारी सचिव डा. रंजीत सिन्हा की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है।