पोलियो अभियान के लिए अधिकारी हुये नियुक्त

अल्मोड़ा। आगामी 11 मार्च, 2018 को पल्स पोलियों के द्वितीय चरण को 0-5 साल तक के 61366 बच्चों को पोलियों ड्राप पिलाये जाने हेतु आवश्यक व्यवस्थायें करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित ने आज राष्ट्रीय पल्स पोलियों अभियान 2018 डिस्ट्रिट टास्क फोर्स की बैठक के दौरान जिला चिकित्सालय कार्यालय में आयोजित बैठक में चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम प्रातः 9ः00 बजे से 4ः00 बजे तक चलेगा।

उन्होंने कहा कि जनपद के समस्त विकासखण्डों में रैली का आयोजन सुनिश्चित कर बच्चों की बुलावा टीमे बनायी जाय। मुख्य विकास अधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी पल्स पोलियो अभियान के लिए 12 मार्च से को बूथ पर एवं 13 एवं 14 मार्च को घर-घर भ्रमण कर आॅगनबाड़ी कार्यकत्रि/सहायिका की उपस्थिति सुनिश्चित करवायेंगे साथ ही उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि इस दिन जीप-टैक्सी आदि वाहनो को रोककर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने में सहयोग करें। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए जनपद में कुल 653 बूथ बनाये गये है जिसमें से 48 हाई रिस्क बूथ चिन्हित किये गये है। पोलियो की ड्राप मिलने के लिये 2612 कर्मचारियो तथा 82 पर्यवेक्षक ब्लाक एवं जिला स्तर पर नियुक्त किये गये है।

मुख्य विकास अधिकारी ने कोल्ड चैन मेन्टनेंस के लिए विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि 10 मार्च से 14 जनवरी तक बिजली का निबार्ध आपूर्ति सुनिश्चित करें ताकि आईस पैक/वैक्सीन के रख-रखाव में बाधा उत्पन्न न हो। उन्होंने स्कूलों में बूथो की व्यवस्था के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन स्कूलों में पोलियो बूथ है वे स्कूल 14 मार्च को खुले रहेंगे और अल्मोड़ा, रानीखेत नगर क्षेत्र में भी इस कार्यक्रम को अधिकाधिक प्रसारित व प्रचारित करें। जिन स्कूलों में पोलियों बूथ बनाये गये यदि वे बन्द पाये जायेंगे तो उनके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को 11 मार्च से 14 मार्च तक 14 विभागीय वाहन उपलब्ध है इसके अतिरिक्त 44 वाहनों को अधिग्रहित किया जाना है जिनमें से 28 वाहन अल्मोड़ा तथा 16 वाहन रानीखेत हेतु लगाये जायेंगे।

वाहन अधिग्रहण के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कर लें ताकि वाहनों के कारण इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में कोई बाधा उत्पन्न न हो। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि माह जनवरी में आयोजित पल्स पोलियों अभियान के दौरान विकास खण्ड धौलादेवी के प्राइमरी पाठशाला चमतोला एवं ख्ेाती बन्द पाये गये इस विषय को गम्भीरता से लेते हुये उन्होंने मुख्य शिक्षाधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये साथ प्रभारी चिकित्साधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ताडीखेत के बैठक में उपस्थित न रहने उनके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश भी उन्होंने दिये।

उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिये कि वे इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में आंगनबाड़ी से जुडे सुपरवाईजरों, आगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सेविकाओं से पूर्ण कार्य लें। नोडल अधिकारी डा0 ए0के0 सिंह ने इस अवसर पर कार्यक्रम के बारे में विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। डब्लूएचओ के डा0 मन्नू खन्ना ने विस्तृत रूप से इस कार्यक्रम के बारे में प्रकाश डाला। इस बैठक में उपजिलाधिकारी भनौली अवधेश कुमार सिंह, डा0डी0एस0 नेई, डा0 बी0एस0 बिष्ट, जिला डा0 ललित पाण्डे, सहित सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।