कम समय में डबल होगा पैसा

नई दिल्ली। अपने पैसे को लेकर हर कोई यह चाहता है कि वो जल्द से जल्द दोगुना हो जाए. इसके लिए लोग तरह-तरह की प्लानिंग करने, अलग-अलग स्कीम में पैसा डालते हैं. लेकिन, किसी को ठीक से यह जानकारी नहीं होती कि पैसा कब, कहां डबल होगा. सबसे तेज म्युचुअल फंड में पैसा डबल होता है, लेकिन लोगों में यहां निवेश को लेकर विश्वास नहीं है.

वो शेयर मार्केट के रिस्क से दूर रहना चाहते हैं. ऐसे में उनके पास सिर्फ बैंक या पोस्ट ऑफिस ही विकल्प के तौर पर होता है. फिर भी लोगों को यह जानकारी नहीं होती कि पैसा पोस्ट ऑफिस में जल्द डबल होगा या बैंकों में. हम आपको बता दें बैंक की तुलना में पोस्ट ऑफिस में पैसा जल्दी डबल होता है, यहां दो साल कम समय लगता है.

बैंक एफडी में पैसा होता है 12 साल में डबल

बैंक में एफडी कराने पर लोगों का पैसा 12 साल में डबल हो सकता है. एसबीआई इस वक्त 5 से 10 साल की एफडी पर 6 फीसदी ब्याज देता है. इस ब्याज दर से निवेश किए गए 1 लाख रुपए 12 साल में दो लाख रुपए से कुछ ज्यादा हो जाएंगे.

एसबीआई में एफडी करने पर

– 6.25 फीसदी है ब्याज (5-10 साल की स्नष्ठ पर)
– 1 लाख रुपए का निवेश
– 12 साल में हो जाएगा
– 2 लाख रुपए से कुछ ज्यादा

पोस्ट ऑफिस में 10 साल में डबल होगा पैसा

बैंक की तुलना में पोस्ट आफिस में पैसा 2 साल कम में डबल हो जाएगा. पोस्ट ऑफिस की 5 साल की टाइम डिपाजिट में इस वक्त 7.6 फीसदी ब्याज है. टाइम डिपाजिट एक बार में अधिकतम 5 साल के लिए कराया जा सकता है. ऐसे में एक बार में जमा के बाद ब्याज के साथ जो भी पैसा मिले उसे अगर दोबारा जमा कराया जाए तो 10 साल में पोस्ट ऑफिस में निवेश डबल से ज्यादा हो जाएगा.

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाजिट

– 7.6 फीसदी है ब्याज (5 साल के लिए)
– 1 लाख रुपए का निवेश
– 10 साल में 2 लाख रुपए से ज्यादा

बैंक, पोस्ट ऑफिस से जल्दी यहां पैसा होगा डबल

पोस्ट ऑफिस में किसान विकास पत्र में पैसा 115 माह (9 साल और 7 माह में डबल) में पैसा डबल हो जाएगा. पोस्ट ऑफिस 1000, 5000, 10,000 और 50,000 रुपए के केवीपी जारी करता है. इसमें अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं है. जरूरत पडऩे पर ढाई साल बाद इसमें निवेश को निकाला भी जा सकता है.