लक्ष्मण झूला मार्ग हुआ खस्ताहाल

ऋ षिकेश। लक्ष्मणझूला मार्ग पर आन्ध्र आश्रम के बाहर सड़क के बीचोबीच बना हुआ गड्डा वाहन चालकों के लिए परेशानियों का सबब बना हुआ है।इसके अलावा महज चंद फ्लांग की दूरी पर बुरी तरह से उधड़ी हुई सड़क के चलते तिपहिया सहित अन्य वाहनों मे सवार होकर यहाँ से गुजरने वाले लगों को हिचखोले खाने को विवश होना पड़ रहा है।

कहने को ऋषिकेश को योगनगरी और पर्यटनगरी का दर्जा दिया गया है। लेकिन अव्यवस्थाओं के बोलबाले और विभागीयअधिकारियों की लापरवाही आम लोगों और पर्यटकों की फजीहत का सबब बन रही है। इन दिनों चन्द्रभागा पुल से करीब ढेड सो मीटर आगे आन्ध्र आश्रम के बाहर मानसूनी मौसम की मार झेल झेल कर सड़क पर उभरे गड्ढे लोगों के लिए मुसिबतों का सबब साबित हो रहे हैं।हेमकुंट गुरूद्वारे के मुख्य गेट तक इस मार्ग पर जगह-जगह गड्ढे बने हुए हैं। इतना ही नहीं कई जगहों पर तो सीवर के ढक्कन भी सड़कों में काफी अंदर तक चले गए हैं। इन दिनों यहां बने गड्ढों में बरसात का पानी भर रहा है।

गौरतलब यह भी है कि चारधाम यात्रा के प्रराम्भ होने से महज कुछ दिन पूर्व यह सड़क बनवाई गई थी लेकिन बारिश की मार के बीच चंद माह मे ही यह सड़क बुरी तरह से छतिग्रस्त हो गई ।बड़ा सवाल यह भी है कि इस महत्वपूर्ण मार्ग की खस्ताहालत की और जिम्मेदार विभागीय अधिकारी अखिंया क्यूं मीचे हुए हैं।जबकि इस मार्ग से अक्सर बड़े बड़े राजनेताओं जिनमें प्रदेश एवं केन्द्रीय मंत्री शामिल हैं ,उनके काफिले यहां से गुजरते हैं।