ऑटो एक्सपो में पेश हुई भारत की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक

नई दिल्ली। बेंगलुरु बेस्ड टेक स्टार्टअप एमफ्लक्स मोटर्स ने भारत की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक से पर्दा उठा लिया। कंपनी ने इसका नाम इमफ्लक्स वन रखा है। इमफ्लक्स वन में सैमसंग के 9.7 किलोवाट पावर वाले लिथियम आयन सेल्स हैं जो कि 60 किलोवॉट के एसी इंडक्शन मोटर से लैस हैं।

एक फुली फेअर्ड इलेक्ट्रिक सुपरबाइक है और इसमें ड्यूल चैनल एबीएस से लैस ब्रेम्बो ब्रेक्स, सिंगल साइडेड स्विंगआर्म, ओहलिंस सस्पेंशन और आर्टिफिशल इंटेलिजेंस से लैस फुली कनेक्टेड डैशबोर्ड आदि हाइटेक फीचर्स दिए गए हैं। जुलाई 2018 में इस बाइक के प्री-ऑर्डर्स शुरू हो जाएंगे। अप्रैल 2019 से इसकी डिलिवरीज शुरू हो जाएंगी।

एमफ्लक्स वन की टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह बाइक 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड महज 3 सेकंड्स में पकड़ लेती है। इसका मोटर 71 बीएचपी का पावर और 84 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस बाइक को पूरी तरह से एम्फ्लक्स मोटर्स ने डिजाइन किया है।

भारत में एक बार लॉन्च होने के बाद इमफ्लक्स की कीमत 5.5 से 6 लाख रुपए के बीच हो सकती है। इसे बेंगलुरु, नई दिल्ली और मुंबई स्थित कंपनी के एक्सपीरियंस सेंटर्स पर भी शोकेस किया जाएगा। इसके ऑनलाइन खरीदा जा सकेगा। इस बाइक के अलावा कंपनी एम्फ्लक्स टू पर भी काम रही है। यह एक नेक्ड स्ट्रीट बाइक होगी।