31 मार्च तक नहीं भर पाए इनकम टैक्स रिटर्न? अभी है मौका

नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2015-16 और 2016-17 का इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 थी जो अब निकल चुकी है। लेकिन अगर आप किसी वजह से चूक गए हैं तो अभी भी मौका है। आप अभी भी बिना किसी दिक्कत के रिटर्न भर सकते हैं। दरअसल, इनकम टैक्स विभाग कुछ खास केसों में डेडलाइन के बाद भी रिटर्न भरने की छूट देता है। हालांकि, इसके लिए रिटर्न न भरनेवाले के पास सही और मजबूत तर्क होना चाहिए।

क्या करना होगा

डेडलाइन के बाद रिटर्न भरने के लिए आपको टैक्स कमिश्नर या संबंधित अधिकारी को अनुरोध करना होता है। यह अनुरोध मेल या पत्र किसी भी जरिए किया जा सकता है। इसके बारे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस ने एक सर्कुलर जारी किया है।

नहीं भरा तो क्या होगा

जानकारी के मुताबिक, तय वक्त तक 6.14 करोड़ लोगों ने इनकम टैक्स रिटर्न भरा दिया था लेकिन अभी बड़ी तादाद में न भरनेवाले मौजूद हैं। अगर देनदारी होने पर टैक्स नहीं भरा और अथॉरिटी को इस बारे में पता लग गया तो कुल देय टैक्स पर 50 प्रतिशत जुर्माना लगेगा। साथ ही अगर यह सब जानबूझकर किया गया होगा तो 7 साल तक की सजा भी हो सकती है।

सर्कुलर के मुताबिक, 31 दिसंबर तक टैक्स जमा करवाने वाले को 5 हजार रुपये चार्ज देना होगा। वहीं अगर 31 दिसंबर के बाद रिटर्न भरा गया तो 10 हजार चार्ज लगेगा। अगर सालाना आय 5 लाख रुपये तक है तो जुर्माने की रकम को 10 हजार से ज्यादा नहीं किया जा सकता। इसके साथ ही 1 प्रतिशत मासिक या 12 प्रतिशत सालाना इंट्रेस्ट भी लगता है। यानी जितने महीने बाद अब टैक्स भरा जाएगा उतना इंट्रेस्ट लगेगा।

Leave a Reply