घरेलू उपाय: हाथों की रूखी त्वचा से पाएं छुटकारा

चेहरे की तरह क्या आप अपने हाथों की भी पूरी तरह से ध्यान रखती हैं। अगर आप यह चाहती है कि वे चेहरे की तरह सुंदर व कोमल नजऱ आएं ताकि सब आपके हाथों की तरीफ करें लेकिन ऐसा हो नहीं पाता। कितनी भी कोशिश करने के बाद वो रूखे व बेजान से नजर आते है इसकी सही वजह है यह कि उनकी ठीक प्रकार से देखभाल करने की आवश्यकता है और वैसे भी ठंड का मौसम शुरू होने वाला है ऐसे मौसम में हाथों का बारबार रूखा होना स्वाभाविक है।

ऐसा हाथों में कम औयल ग्लैंड्स होने के कारण होता है। कपडे और बरतन धोते धोते हाथों की स्थिति काफी खराब नजर आने लगती हैं। ऐसे में जरूरत है कि हाथों को नियमित तौर पर ऐक्सफोलिएट और मॉइश्चराइज किया जाए। हाथों पर लगाने के लिए बहुत से पैक आप घर पर भी तैयार कर सकती हैं।

आपके हाथ बहुत ही रूखे हैं, तो 1 टमाटर और नींबू का जूस निकाल कर अच्छी तरह मिला लें। कम से कम 2-3 ग्लिसरीन मिलाएं और इस पेस्ट से हाथों का मसाज करें। 5 मिनट के बाद गरम पानी से साफ कर लें। 1/3 कप ग्लिसरीन और 2/3 कप गुलाबजल को मिला लें। इसे बोतल में भर कर फ्रि ज में रख दें। जब भी कुछ काम करने के बाद हाथ रूखे लगें तो इससे हाथों की मसाज जरूर कर लें।

एक बाउल में अंडे का सफेद हिस्सा, शहद थोडा सा, 1 चम्मच बार्ली पाउडर, 1 चम्मच ग्लिसरीन लें। अब इन सब को अच्छी तरह मिला कर हाथों पर लगाएं। कुछ मिनट तक हाथों पर लगा रहने के बाद पानी से साफ कर लें। 1 बडा चम्मच नीबू का रस, 1 छोटा चम्मच चीनी और थोडा पानी मिला कर पेस्ट बना लें। इस मिक्सचर को हाथों पर 5 मिनट के लिए लगा कर छोड दें। फिर हाथों को गरम पानी से साफ कर के सुखा लें।