हरेला महोत्सव : वृक्षारोपण एवं पर्यावरण संरक्षण को किया जाएगा प्रोत्साहित

dbs-dm-haridwar-23पिथौरागढ़। गत वर्ष की भाॅति इस वर्ष भी हरेला त्योहार मनाया जायेगा। उक्त संबंध में शासन द्वारा प्राप्त आदेशों के क्रम में जनपद के प्रत्येक ग्राम सभा में उक्त हरेला त्योहार मनाये जाने के संबंध में पूर्व तैयारी बैठक आज जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी एच0सी0सेमवाल की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

बैठक में हरेला त्योहार मनाये जाने तथा समस्त तैयारियां पूर्ण संबंधी निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक गांव में हरेला प्रतियोगिता गत वर्ष की भाॅति इस वर्ष भी आयोजित की जायेगी। प्रतियोगिता हेतु प्रत्येक गावं में एक समिति का गठन संबंधित ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में किया गया है जिसमें उप प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, वन पंचायत सदस्य तथा ग्राम पंचायत अधिकारी या अन्य अधिकारी, विभाग के एक प्रतिनिधि को सदस्य बनाया गया है। उक्त संबंध में जिलाधिकारी ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह शीघ्र ही प्रत्येक ग्राम सभा में समिति का गठन कर ले। बैठक में जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि वृक्षारोपण एवं पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहित किये जाने हेतु हरेला महोत्सव मनाया जा रहा है। हरेला पर्व 16 जुलाई के एक दिन पूर्व 15 जुलाई को प्रत्येक ग्राम सभा में यह प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी।

जिस महिला का हरेला सर्वोत्कृष्ट होगा उसे प्रशस्ती पत्र व पुरस्कृत किया जायेगा। उक्त संबंध में जिलाधिकारी द्वारा जिला पंचायतराज अधिकारी तथा जिला विकास अधिकारी को भी आवश्यक निर्देश दिये। हरेला महोत्सव के अवसर पर वन विभाग द्वारा दिग्तोली गांव में वृहद वृक्षारोपण का भी आयोजन किया जायेगा उक्त जानकारी देते हुए प्रभागीय वनाधिकारी आई0पी0सिंह ने अवगत कराया कि इस हेतु क्षेत्र में गड्ढे खोदे जाने आदि का कार्य कर लिया गया है।

बैठक में मुख्य शिक्षाधिकारी अशोक कुमार जुकरिया ने अवगत कराया 25 जुलाई को श्री देवसुमन जयंती के अवसर पर 17 से 25 जुलाई तक सभी विद्यालयों में विशेष पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान जनपद के समस्त विद्यालयों में पौधारोपण के साथ ही क्विज, निबंध, पैंटिंग, वाद-विवाद आदि प्रतियोगिताएॅ आयोजित की जायेगी। पौधारोपण के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा जिला उद्यान अधिकारी को, शिक्षा विभाग को पर्याप्त मात्रा में फलदार आदि पौधे उपकरण करने के निर्देश दिये। इस दौरान कृषि विभाग द्वारा पारंम्परिक बीजों के प्रोत्साहन हेतु जनजागरूकता अभियान चलाया जायेगा। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी आई0पी0सिंह, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी, मुख्य शिक्षाधिकारी ए0के0जुकरिया, जिला उद्यान अधिकारी मीनाक्षी जोशी आदि उपस्थित थे।